मौसम में बदलाव की शुरुआत हो चुकी है और अब धीरे-धीरे सर्दी का मौसम अपनी दस्तक दे रहा है। वर्तमान समय में सुबह शाम और रात में हल्की ठंड रहती है जिसकी वजह से हर घर में कोई ना कोई खांसी जुकाम और बुखार की समस्या से जूझ रहा है। धीरे-धीरे और बढ़ने लगेगी। ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में खुद को होने वाली बीमारी से बचाना चाहते हैं तो आपको अपना इम्यूनिटी पावर बढ़ाने की जरूरत है। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं ऐसे फलों के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके सर्दियों में खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं। आइए जानते है इन फलों के बारे में -


* आंवले के सेवन से बढ़ती है इम्यूनिटी पावर :

सर्दियों के मौसम में आपको अपनी डाइट में आंवले का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारी आंखों और त्वचा तथा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी आंवले का सेवन कारगर होता है। इसके लिए आप सर्दियों में आंवले का जूस या मुरब्बा का सेवन अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


* संतरे का सेवन भी होता है बहुत फायदेमंद :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को विटामिन सी की ज्यादा जरूरत होती है और संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। क्योंकि हमारे शरीर को यह विटामिन सर्दी से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है। इसके लिए लोगों को संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए संतरे में विटामिन सी के अलावा फोलेट और पोटेशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक या इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है।


* गाजर का सेवन भी होता है फायदेमंद :

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली गाजर एक बहुत ही सामान्य चीज है। जिसका सेवन आप सब्जी सलाद या फल के रूप में भी कर सकते हैं। गाजर का सेवन करने से हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है गाजर में फाइबर ,प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरीज कम मात्रा में पाई जाती है जिसकी वजह से यह हमारे शरीर में आसानी से पच जाती है।


* सर्दियों में काले अंगूर का करें सेवन :

सर्दियों के मौसम में काले अंगूर बाजार में आपको खूब आसानी से मिल जाते हैं बाजार में मिलने वाले इन काले अंगूरों को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। जिसकी वजह से इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में आपको हफ्ते में कम से कम एक या दो बार काले अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

Related News