इंटरनेट डेस्क. कपूर को लेकर ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि इसका इस्तेमाल केवल पूजा पाठ के लिए किया जाता है यह केवल पूजा पाठ की एक सामग्री है लेकिन कपूर का इस्तेमाल करके शरीर की कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती हैं। बाजार में आपको दो तरह की कपूर मिलती है जिसमें एक प्राकृतिक जिसे भीमसेनी कपूर कहा जाता है। और दूसरी आर्टिफिशियल कपूर जिसे केमिकल से बनाया जाता है इस कपूर की खुशबू बहुत तेज होती है जिसकी वजह से इसे दूर से ही पहचाना जा सकता है। कपूर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई तरह के देसी इलाज में किया जाता है कपूर का इस्तेमाल करके सिर में होने वाली खुजली के साथ-साथ और भी कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप कपूर का इस्तेमाल करके शरीर की कौन-कौन सी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। जानते है विस्तार से -

* सिर में होने वाली खुजली की समस्या से दिलाए राहत :

बालों में होने वाली खुजली का सबसे मुख्य कारण डैंड्रफ होता है। बालों में होने वाली डैंड्रफ के कारण खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि कपूर में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इस समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं कपूर का इस्तेमाल होने वाले इन्फेक्शन को दूर करता है इसके लिए आप नारियल का तेल गर्म करें और उसमें कपूर के टुकड़े डालकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को गर्म होने पर अपने स्कैल्प की मसाज करें।

* फंगल इंफेक्शन की समस्या से दिलाए राहत :

शरीर के किसी भी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन की समस्या से राहत पाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप कपूर और गर्म पानी का नुस्खा अपना सकते हैं। यदि आपके पैरों में फंगल इन्फेक्शन की समस्या है तो इसके लिए आप पानी में पीसी हुई कपूर को मिलाएं और इसे अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी में अपने पैरों को 10 मिनट के लिए रखकर सिकाई करें। फंगल इंफेक्शन की समस्या से राहत पाने के लिए इसके अलावा आप रात को सोने से पहले कपूर और लोग के तेल से अपने पैरों की मालिश करें।

* गठिया का इलाज में कारगर है कपूर :

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से गठिया रोग की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों में सूजन और दर्द की समस्या होने लगती है इसके लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि कपूर में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपके शरीर में होने वाले दर्द को खींचने का काम करते हैं। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले कपूर के तेल को गर्म करें और गुनगुना होने पर इसकी दर्द वाले हिस्से पर मालिश करें।

Related News