वर्तमान समय में लोग बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ के ज्यादा शिकार होते नजर आ रहे हैं। मेंटल हेल्थ की समस्या से जुड़े मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं यह कोई नई बात नहीं है लेकिन वर्क फ्रॉम होम यानी कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया था जिसकी वजह से लोगों को मेंटल स्ट्रेस का भी सामना करना पड़ रहा है। घर से काम करने वाले लोगों को शारीरिक और मानसिक तनाव की समस्या होने लगी है जिस से राहत पाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि वर्क फ्रॉम होम में अधिक काम करने और समय कम होने की वजह से लोगों को मेंटल स्ट्रेस होने लगता है। ऐसे में लोगों को मेंटल स्ट्रेस को दूर करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि यदि इसे समय पर ठीक ना किया जाए तो यह हमारे लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि मेंटल स्ट्रेस को ठीक करने के लिए आप कौन-कौन से आसान तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* मेंटल स्ट्रेस को दूर करने के लिए मालिश हो सकती है कारगर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मेंटल स्ट्रेस को दूर करने के लिए मालिश कहीं तरह से फायदेमंद होती है. मालिश करने से ब्लड सरकुलेशन में सुधार होता है तथा हमारी त्वचा भी हेल्दी रहती है और हमारी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है जिसकी वजह से चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है।

मालिश करने से तनाव और माइग्रेन तथा अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है। यदि आप तनाव को तुरंत दूर करना चाहते हैं और राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए स्पा थेरेपी सबसे अच्छा तरीका माना जाता है इसी के साथ अपने दैनिक रूटिंग में आप कहीं एक्टिविटीज शामिल कर सकते हैं जैसे साइकिलिंग, जॉगिंग, मेडिटेशन, जिमिंग आदि।


* अपनी मेंटल हेल्थ का इस तरह रखे ध्यान :

1. मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए आप को नियमित रूप से अपने रूटीन में ध्यान और प्राणायाम को शामिल करना चाहिए।
2. अपने डेली रूटीन में उन कार्यों को प्राथमिकता दें जो पहले करना जरूरी है।
3. अपने डाउनटाइम के दौरान काम का प्रेशर बना ले और ना ही काम के बारे में बात करें।
4. आप अपने काम के समय को 8 से 10 घंटे के बीच कम करने का पूरा प्रयास करें।
5. नियमित रूप से अपने रूटीन में ध्यान को शामिल करें।
6. अभ्यास डेस्क योग (बैठने की स्थिति में सरल खिंचाव)
7. दिन के दौरान अपने ब्रेक को फैक्टर करें।

Related News