आज स्मार्टफोन रखना न सिर्फ एक फैशन है , बल्कि हमारी जरुरत भी बन गया है। कुछ दिन पहले तक तो ये स्मार्टफोन केवल लोगों की हाथ में सिर्फ कॉल करने की देरी तक ही टिक पाता था। लेकिन अब ये फ़ोन लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। इसके साथ ही आज कल लोगो को स्मार्टफोन का एडिक्शन भी बहुत ज़्यादा हो गया है। आज उठने से लेकर सोने तक के हर एक घडीं में हम फ़ोन पर हद्द से ज़्यादा निर्भर हो गए है।
ऐसे में कई लोगों को आदत होती है कि वे अपने टॉयलेट में भी फ़ोन छेड़ते रहते है। लेकिन क्या अपने कभी टॉयलेट में फ़ोन ले जाने के नुकसान सुने है।

आपको बता दे कि इसके आपकी सेहत को बहुत नुक्सान पहुंच सकता है। तो चलिए जानते है, टॉयलेट में फ़ोन ले जाने के नुकसान।

- टॉयलेट में फ़ोन ले जाने के एक नहीं कई नुकसान होते है। टॉयलेट में कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया आपके फोन से चिपक जाते है। जब आप टॉइलेट से बाहर निकल कर अपने हाथों को साफ कर लेते है, लेकिन मोबाइल को आप नहीं धो सकते है। इसके जरिये कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया आप तक पहुंच जाते है।

- टॉयलेट में फ़ोन ले जाने कोई दिक़्क़त नहीं है लेकिन जब हम टॉयलेट से बाहर आते है तो चिपके जर्म्स और बैक्टीरिया आपके खाने - पीने की चीजों के साथ पेट तक चला जाता है।

इस तरह ये एक नहीं कई तरह की बीमारियों का कारण बन जाता है।

- जब हम पब्लिक टॉइलट्स को यूज करते है तब हम खतरनाक बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाते है। इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इस लिए पब्लिक टॉइलट्स को यूज करने से बचना सही रहता है।

- आपके फोन के साथ - साथ जर्म्स और बैक्टीरिया आपके शरीर तक पहुंच जाते है। इसके बाद वे आपके खाने - पीने के चीजों के साथ शरीर में पहुंच कर कई तरह की बिमारियों पैदा कर देती है।

Related News