इंटरनेट डेस्क. आपने लोगों को कहते सुना होगा कि ज्यादा थक जाते हैं तो उस दिन अच्छी नींद आती है। अच्छी नींद में एक तरह का मेडिटेशन माना जाता है क्योंकि इससे हमारा शरीर और दिमाग दोनों ही रिलैक्स होते हैं जो लोग नियमित रूप से अपनी 8 घंटे की नींद पूरी करता है वह अगले दिन फ्रेश फील करता है। पहले के लोग इसी तरह अपना जीवन व्यतीत करते थे लेकिन वर्तमान समय में लोगों का जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि वह ठीक तरह से सो भी नहीं पाते। आज के समय में इंसान शारीरिक रूप के साथ-साथ मानसिक रूप से भी काफी ज्यादा थक जाता है लेकिन फिर भी उन्हें नींद आने में कई परेशानी होती है। थकान होने के बाद भी यदि आपको रात में कई घंटों तक नींद नहीं आती तो यह एक बीमारी भी हो सकती है। यदि आप को भी नींद से जुड़ी इसी तरह की समस्या है तो इस लेख को जरूर पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप नींद से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* अपनी डाइट का रखें खास ध्यान :

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है हमारी डाइट। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। क्योंकि आप जो भी चीज खाते हैं उसका प्रभाव हमारे सेहत पर वैसा ही पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए आपको कम तेल और मिर्च मसाला वाला भोजन करना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए सूर्यास्त से पहले भोजन कर ले और ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। स्वस्थ रहने के लिए आप शाम के समय चाय या फिर ज्यादा गर्म भोजन का सेवन करने से बचें।

* नींद नहीं आने पर तलवा की करें मालिश :

यदि किसी व्यक्ति को नींद नहीं आने की परेशानी रहती है तो उसे अपने पैर के तलवों पर तेल की मालिश करनी चाहिए क्योंकि हमारे पैर के तलवों का संबंध दिमाग से होता है और पैर के तलवों पर तेल की मालिश करने से हमारा दिमाग शांत रहता है जिससे आपको बेहतर नहीं मिल पाती है। थकान के कारण आपके पैरों में होने वाला दर्द आपकी नींद को प्रभावित करता है इसके लिए आपको सरसों का तेल गर्म करना होगा और फिर इसकी मालिश अपने पैर के तलवों पर करनी है। 5 से 10 मिनट आप पैर के तलवा की मालिश करें। और किसी कपड़े से साफ करके आप आराम से सो सकते हैं।

* मेडिकेटेड मिल्क का करें सेवन :

नींद से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप मेडिकेटेड मिल्क का सेवन कर सकते हैं इसका मतलब होता है कि आयुर्वेदिक तरीके से दूध को तैयार करना। इसके लिए आप सबसे पहले गुनगुना दूध ले। इसके बाद इसमें थोड़ा सा जायफल पाउडर और चुटकी भर हल्दी तथा इलायची पाउडर मिलाएं। इन सभी चीजों को दूध में मिलाने के बाद दूध को फिर से उबाले और हल्का गुनगुना होने पर इसे धीरे-धीरे पील ले। इस दूध को पीने से आपका शरीर रिलैक्स फिल करेगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

Related News