रोजाना दूध का सेवन करने से हमारे शरीर की करीब करीब सारी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। दूध कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, फास्फोरस, विटामिन D, विटामिन B-12, विटामिन A और राइबोफ्लेविन जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यही वजह है कि दूध को पावरहाउस बेवरेज माना जाता है. दूध के फायदे और उपयोगिता को बताने के लिए हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) मनाया जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यदि आप रोजाना दूध का सेवन करते है तो इससे क्या - क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से -

* रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में करे मदद :

आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए भी दूध काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध में विटामिन A होता है जो इम्यूनिटी को बेहतर करने के साथ आंखों और स्किन को भी हेल्दी रखता है।

* हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद :

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो भी दूध आपके लिए काफी फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास बगैर मलाई वाला गुनगुना दूध पीएं. इसमें पोटैशियम और बायोएक्टिव पेप्टाइड्स होते हैं, जो बीपी को नियंत्रित करने में मददगार माने गए हैं।

* ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में करें मदद :

डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध को काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. माना जाता है कि डायबिटीज के मरीज अगर बादाम वाला दूध पीएं तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं।

* हड्डियों को करें मजबूत :

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे नियमित रूप से लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है. अच्छी बात ये है कि दूध में विटामिन डी भी पाया जाता है. शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है. नियमित रूप से दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं ।

* ओवरईटिंग से बचाये :

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो भी दूध आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. भूख लगने पर आप एक गिलास बिना मलाई वाला दूध पी लें. दूध पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. साथ ही काफी देर तक कोई और चीज खाने का मन नहीं करता. इसके कारण आप ओवरईटिंग और अनहेल्दी स्नैक्स खाने से बच जाते हैं।

Related News