ऐसे तमाम लोग हैं जिनका वजन इतना कम होता है कि उनका लोग मजाक बनाते हैं. ऐसे लोगों का कहना होता है कि वे खाते तो बहुत हैं, लेकिन फिर भी वजन नहीं बढ़ता. वजन बहुत ज्यादा हो या बहुत कम, दोनों ही स्थितियां सेहत के लिहाज से अच्छी नहीं मानी जाती हैं. हालांकि वजन का कम होना कई बार आनुवांशिकता के कारण भी होता है। इसके अलावा कुछ बीमारियां भी कई बार वजन न बढ़ पाने की वजह होती हैं. अगर आपका शरीर भी बहुत ज्यादा दुबला-पतला है और आप वजन बढ़ाने के सारे तरीके आजमाकर थक चुके हैं। तो इसका स्पष्ट रूप से एक ही मतलब है कि आपके शरीर को उतनी कैलोरी नहीं मिल पा रही है, जितने की जरूरत है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे उपायों के बारे में जो वजन बढ़ाने (Weight Gain Tips) और आपके शरीर को पर्याप्त कैलोरी देने में मददगार साबित होंगे। आइए जानते है विस्तार से -

* खजूर और दूध का करें इस्तेमाल :

करीब दो से 4 घंटे के लिए दूध में खजूर डालकर भिगो दें. इसके बाद इस दूध को उबालें और हल्का गुनगुना होने पर खजूर खा लें और दूध पी लें. इस उपाय को करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी, वजन बढ़ेगा और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे।

* पनीर और ब्राउन ब्रेड :

पनीर भी वजन बढ़ाने के लिहाज से अच्छा माना जाता है. आप पनीर की देसी घी मे भुर्जी बनाकर इसे ब्रेड के साथ लगाकर खा सकते हैं. इससे भी आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। अगर आप रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में ब्राउन ब्रेड में पनीर डालकर लें, तो आपको काफी कैलोरीज मिल जाती हैं।

* पीनट बटर और बनाना शेक :

अगर आप अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको 150 मिली दूध में दो चम्मच पीनट बटर और दो केले डालकर बनाना शेक बनाकर सुबह ब्रेकफास्ट के समय लेना चाहिए. इससे आपके शरीर को भरपूर कैलोरी और एनर्जी मिलेगी. कुछ समय बाद आपको अपना वजन बढ़ा हुआ नजर आएगा।

* अंडे का करे इस्तेमाल :

वजन बढ़ाने के लिए आप ब्राउन ब्रेड के साथ अंडे का सेवन भी कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे की मदद भी ले सकते हैं. एक मध्यम आकार के अंडे में 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट होता है. इस तरह आप अपनी डाइट में रोजाना अंडोंं को शामिल करें. इससे आपके शरीर को भरपूर कैलोरी मिलेगी और आपका शरीर हष्ट पुष्ट होगा. इसके अलावा ब्राउन ब्रेड में पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं।

Related News