इंटरनेट डेस्क. हल्दी का इस्तेमाल सभी लोग किस ने किसी तरह से करते हैं लेकिन मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल सब्जी में किया जाता है। इसके बिना आप की सब्जी का स्वाद भी नहीं आता। सभी सब्जियों में हल्दी का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। हल्दी का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदों के बारे में तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं यह हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है हल्दी का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता आ रहा है। आपने देखा होगा कि चोट लगने पर हल्दी का लेप लगाया जाता है। जो एक दवा के रूप में काम करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी का सीमित मात्रा से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

* ज्यादा मात्रा में ना करें हल्दी का सेवन :

यह बात हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि यदि किसी चीज का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो वह हमारे लिए फायदेमंद होती है लेकिन किसी चीज का सेवन सीमित मात्रा से ज्यादा किया जाता है तो वह हमारे लिए फायदे की जगह नुकसानदायक होती है यही बात हल्दी के सेवन पर भी लागू होती है। हल्दी का सेवन हमारे लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक एडल्ट व्यक्ति को 1 दिन में एक चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन किसी भी स्थिति में नहीं करना चाहिए।

* ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करने से होने वाले नुकसान :

1. उल्टी और दस्त की समस्या :

सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन हमारे लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो हमारे डाइजेशन में परेशानी पैदा कर सकता है। और डाइजेशन में परेशानी होने पर उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है इसलिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

2. किडनी स्टोन की हो सकती है समस्या :

हल्दी का सेवन सीमित मात्रा से ज्यादा करने से हमारे गुर्दों में परेशानी हो सकती है क्योंकि हल्दी में ऑक्सलेट नाम का पदार्थ पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैल्शियम को घुटने से रोकता है जिसके कारण यह सख्त होने लगता है और किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

Related News