देश के लगभग हर हिस्से में चावल को बड़े चाव से खाया जाता है. आज के समय में ज्यादातर लोग सेहत के लिहाज से ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं। बता दे की, ब्राउन राइस पूरे चावल है जिसे सामान्य सफेद चावल से कम संसाधित किया जाता है। ब्राउन राइस को पॉलिश नहीं किया जाता है और इसीलिए इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन राइस असंतृप्त फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और स्टार्च के गुणों से भरपूर होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ब्राउन राइस दिल की सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दिल का दौरा या हृदय रोग रक्त वाहिकाओं में प्लाक जमा होने के कारण होता है। ब्राउन राइस दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। ब्राउन राइस खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। घुलनशील फाइबर का एक स्रोत है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

बता दे की, ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। मधुमेह होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। ब्राउन राइस का ग्लासमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और यह धीरे-धीरे पचता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम रहता है। ब्राउन राइस स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। यह तनाव, थकान और अवसाद को दूर करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ब्राउन राइस हड्डियों को मजबूत बनाने में अच्छा होता है। दरअसल, मैग्नीशियम की कमी से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इनमें उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है।

Related News