इंटरनेट डेस्क. खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रिफाइंड ऑयल मैं कई पोषक तत्व पाया जाता है। साथ ही यह ऑयल फैट्स का भी भंडार होता है। तला भुना हुआ भोजन स्वादिष्ट तो बहुत लगता है लेकिन इसके सेवन से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने और दिल से जुड़ी बीमारियां तथा हाई बीपी जैसी समस्याओं होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा बताया जाता है कि रिफाइंड ऑयल का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं रिफाइंड ऑयल के सेवन से जुड़ी बातों के बारे में -

* स्वस्थ शरीर के लिए ऑयल बहुत जरूरी होता है। कोयला हमारी स्किन हड्डियों और बालों के लिए फायदेमंद होता है। कई शर्तों के अनुसार हेल्दी शरीर के लिए 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा तीन या चार चम्मच रिफाइंड ऑयल का सेवन किया जा सकता है।

* क्या आप जानते हैं कि बड़े-बड़े हेल्थ एक्सपर्ट खाने में रिफाइंड तेल की कम मात्रा के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बताया जाता है कि सलाद के पेस्ट को बढ़ाने के लिए कभी भी उस पर ऑयल की ड्रेसिंग नहीं करनी चाहिए यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है।

* हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार 1 दिन में 20 ग्राम से अधिक रिफाइंड ऑयल हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है यदि आपको किसी भी तरह की शरीर से जुड़ी समस्या है तो आपको ऑयल का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए एक व्यक्ति के लिए 2 बड़े चम्मच ऑयल बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए भरपूर होते हैं।

Related News