गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए अधिक जिम्मेदार होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के साथ-साथ खुद का भी ख्याल रखना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं कई शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक परिवर्तनों से गुजरती हैं। वे थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाने के लिए रेंग रहे हैं। यदि महिलाएं इस लालसा को ठीक करने के लिए अस्वास्थ्यकर भोजन खाती हैं, तो इससे गर्भावस्था या लैब समय के दौरान जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इस दौरान उल्टी या मतली की समस्या भी आम हो जाती है।

उल्टी के कारण महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानें इस समस्या से बचने के घरेलू उपायों के बारे में। गर्भावस्था के कारण होने वाली उल्टी की समस्या को रोकने में अदरक बहुत फायदेमंद है। एक कप गर्म पानी में अदरक के 1 से 2 इंच के टुकड़े उबालें और ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। फिर इसे छान लें और इस मिश्रण में शहद मिलाएं और इसे पीएं, उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पिएं। नींबू भी मतली को रोकने में सक्षम है। एक कटोरी में, थोड़ा जीरा, सेंधा नमक और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो, तो इसका थोड़ा सा सेवन करें। इसके अलावा नींबू के पानी में शहद डुबाना भी फायदेमंद होता है। पुदीना पेट के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। मतली से राहत पाने के लिए इसे गर्भावस्था के दौरान भी लिया जा सकता है। आप पानी में सूखे पुदीने के पत्तों के साथ शहद मिलाकर चाय बना सकते हैं। इसके अलावा, पुदीना सूँघने से भी उल्टी को रोकता है।

आप चाहें तो पुदीने की पत्तियों को पीस भी सकते हैं या अगर आप चाहें तो पुदीने की कैंडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे में साइट्रिक एसिड होता है जो बदबू से उल्टी को रोकने में मदद करता है। उल्टी को रोकने और फिर से सूँघने से समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप संतरे का रस भी पी सकते हैं।

Related News