वर्तमान समय में बदलते मौसम के साथ-साथ लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है इस दौरान डेंगू की समस्या से पीड़ित लोगों में प्लेटलेट्स की संख्या काफी तेजी से कम होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक सेहतमंद व्यक्ति के प्लेटलेट्स काउंट की संख्या लगभग एक लाख से अधिक होनी चाहिए लेकिन डेंगू और एनीमिया तथा अन्य किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में प्लेटलेट्स काउंट का लेवल काफी तेजी से गिरने लगता है। यदि प्लेटलेट्स का गिरता स्तर अगर 20000 तक आ जाता है तो यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है इसलिए के माध्यम से हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप अपनी बॉडी के प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* डेंगू की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसका सेवन करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। नारियल पानी को लेकर एक लेख में बताया गया है कि इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से हमारे शरीर का हीमोग्लोबिन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। तथा आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां और पत्ता गोभी तथा तुलसी और पपीते की पत्ती का रस भी शामिल करके बॉडी के प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं।


* हमारे शरीर को हेल्दी रखने में विटामिन b12 ब्लड सेल्स भी काफी मदद करता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में सीफूड और अंडे तथा लीवर आदि को शामिल करना चाहिए। क्योंकि विटामिन b12 बीमार व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में कारगर होता है।


* हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाकर अपनी बॉडी की प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी और लाल शिमला मिर्च तथा आम अनानास टमाटर और फूलगोभी जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। तथा आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल ज्यादा मात्रा में करना चाहिए जिसमें आयरन पाया जाता हो। क्योंकि ऐसी चीजें हमारे शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करती हैं।

Related News