दि आप घूमने के शौकीन हैं और भारत में रहते हैं तो आप भारत की कई बेहतरीन जगहों की सैर कर सकते हैं। यदि आप कॉफी के शौकीन हैं तो आज हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घूमने में आपको मजा आएगा और आप बार-बार वहां जाना पसंद करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रोमांस के अलावा वायनाड जगह भारत की कॉफी प्लेसेस में से एक है। आप चाहें तो यहां हरे-भरे कॉफी के बागानों का आनंद ले सकते हैं। कुर्ग को कर्नाटक का गौरव माना जाता है, हालांकि यह कई कॉफी बागानों का घर है जो अरेबिका और रोबस्टा का उत्पादन करते हैं। यदि आप यहां घूमने का प्लान कर रहे हैं तो नवंबर का महीना सबसे अच्छा रहेगा। खैर, सभी को यहां एक बार जरूर जाना चाहिए।

अर्कू आंध्र प्रदेश की एक खूबसूरत जगह है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए भी बेहतरीन है। यहां के हजारों आदिवासी कॉफी की खेती पर निर्भर हैं। अगर आप कभी अर्कू जा रहे हैं, तो यहां के स्थानीय लोगों द्वारा उगाई गई जैविक कॉफी का स्वाद अवश्य लें। कर्नाटक में चिकमगलूर सबसे अच्छी जगह है। भारत में पहली बार कॉफी की शुरुआत ब्रिटिश राज के दौरान हुई थी, जो कुर्द से कुछ घंटे की दूरी पर स्थित है। यहां कई तरह के कॉफी गार्डन हैं।

*यारकौड तमिलनाडु में है और इसे दक्षिण भारत का गहना कहा जाता है। बहुत सारे कॉफी गार्डन हैं, इसलिए अगर आप कभी भी यहां घूमने जाएं तो एक बार कॉफी गार्डन का फायदा जरूर उठाएं। इसे एमएसपी कॉफी का घर भी कहा जाता है, जो अब तक का पहला भारतीय स्वामित्व वाला कॉफी बागान है।

Related News