पीलिया एक ऐसी बीमारी है, जिसका समय रहते इलाज न किया जाए, तो ये जानलेवा स्थिति बना देता है. पीलिया जैसी बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए देसी तरीके भी अपनाए जा सकते हैं. पेट के स्वस्थ न होने पर ये बीमारी होती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस बीमारी को दूर कर सकते हैं और अपने लिवर को हेल्दी भी बना सकते हैं। आइए जानते है इन पत्तो के बारे में विस्तार से -

* करेले के पत्ते :

डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले करेले के पत्तों से आप पीलिया की समस्या को खत्म कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में इसके पत्तों को पानी में गर्म करें और ठंडा होने पर इसे सिप-सिप कर पिएं. आप कुछ दिनों में फर्क देख पाएंगे।

* पपीते के पत्ते :

पेट के इलाज में पपीते को रामबाण से कम नहीं माना जाता है. खास बात है कि इससे पत्तों से भी आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. पीलिया होने वाले लोगों को पपीते के पत्तों का पानी उबालकर देना चाहिए. इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत होगी।

* मूली के पत्ते :

मूली को पेट के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि इसके पत्ते भी पेट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. जिन्हें पीलिया की शिकायत हो उन्हें इसके पत्तों का रस रोजाना पिलाएं।

* अरहर के पत्ते :

अरहर के पत्तों का देसी नुस्खा अपनाने के लिए आपको इसका रस निकालना होगा. अरहर के पत्तों को पीसकर उनका रस निकालें और रोजाना सीमित मात्रा में इसे पिएं. आपका पीलिया जड़ से खत्म हो जाएगा।

Related News