बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनकी कुंडली में मांगलिक दोष होता है इस से शादी में दिक्क्त आती है। ये दोष मंगल ग्रह के प्रभाव के कारण होता है। लेकिन अगर आपको भी मांगलिक दोष है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकिं कुछ ज्योतिषीय उपायों को आजमा कर आप इस दोष का निवारण कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

* अगर किसी के ऊपर मांगलिक दोष है तो तो सबसे बेहतर उपाय यह है की मांगलिक स्त्री और पुरुष का यदि विवाह कर दिया जाए तो मंगल दोष दूर हो जाता है।

* हर मंगलवार को हनुमानजी का व्रत रखने से मंगल दोष के प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसी के साथ मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए इस से मंगल शांत होता है।

* ये भी कहा जाता है कि मंगल दोष का प्रभाव 28 साल की उम्र के बाद समाप्त हो जाता है इसलिए मांगलिक व्यक्ति को 28 के बाद ही विवाह करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि किसी की जनम कुंडली में मंगल गृह की स्तिथि आठवें घर में है तो ऐसे व्यक्ति को 36 साल के बाद विवाह करना चाहिए।

* मंगल दोष निवारण के लिए मंगल कवचम और मंगल उपासना जैसी पूजा पंडित से करवानी चाहिए इस से व्यक्ति के जन्म कुंडली से मंगल दोष हट जाता है।

* मांगलिक दोष से मुक्ति पाने के लिए कन्या की शादी पीपल के पेड़, विष्णु देव की मूर्ति, मिटटी के घड़े या फिर केले के पेड़ के साथ करवाई जाती है। इस से मांगलिक दोष हट जाता है और इसके बाद उसकी शादी किसी भी लड़के से करवाई जा सकती है।

Related News