इंटरनेट डेस्क. अपनी सुबह की शुरुआत को ज्यादातर लोग चाय के साथ करते हैं। रोज सुबह उठकर एक कप चाय का सेवन करना कहीं सारे लोगों का रूटीन होता है। आपने देखा होगा कि कहीं लोग दिन में कई बार चाय पीना पसंद करते हैं चाय के शौकीन लोग बिना समय का ध्यान रखें चाय का सेवन करते रहते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन में ज्यादा चाय का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि सामान्य व्यक्ति को दिन में कितने कप चाय का सेवन करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* हैल्थ एक्सपर्ट के अनुसार दिन में इतने कप चाय का करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आपको 1 दिन में सिर्फ एक या दो कप चाय पीनी चाहिए। चाय पत्ती और चीनी का इस्तेमाल करके बनी यह चाहिए हमारे शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदायक होती है। यदि आप सर्दी और जुखाम की समस्या से परेशान है तो आप 1 दिन में दो कप या तीन कप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।

* ज्यादा चाय पीने से होने वाले नुकसान :

यदि आप भी दिन भर में बहुत ज्यादा मात्रा में चाय पीते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि आपकी इस आदत से आपके शरीर को बहुत नुकसान होता है दिन में 5 से 6 कप चाय पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है इसके अलावा ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है क्योंकि चाय में कैफीन पाया जाता है जिसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से हमारी बॉडी में एंजायटी और स्ट्रेस की समस्या होने लगती है। तथा ज्यादा मात्रा में चाय पीने से हमारे शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है।

Related News