नौ ग्रहों के परिवार में राजा की उपाधि से सम्‍मानित सूर्य देवता जब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे संक्रांति कहा जाता है। सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे मकर संक्रांति कहते हैं। हर साल 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं। और ऐसे में सूर्य देवता की कृपा से हमें करियर में सफलता और समाज में सम्‍मान की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही सूर्य की किरणें हमें आरोग्‍य प्रदान करने वाली मानी जाती हैं। आइए जानते हैं सूर्य का यह गोचर किन 5 राशियों के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है।

मेष राशि: सूर्य आपकी राशि के 5वें भाव के स्‍वामी माने जाते हैं और गोचर के वक्‍त यह आपकी कुंडली के 10वें भाव में प्रवेश करेंगे। सूर्य के गोचर का मेष राशि के लोगों पर बेहद शुभ प्रभाव होगा। इस गोचर के बाद आपको कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्‍त होगी। आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगेंगे। आपको करियर के क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त होगी और जो लोग राजनीति से जुड़े हैं, उन्‍हें भी सफलता प्राप्‍त होगी। विद्यार्थियों के लिए भी यह सफलता का वक्‍त है।

सिंह राशि: सिंह राशि वालों के लिए सूर्य का यह गोचर बेहद शुभ फल देने वाला साबित होगा। इसके प्रभाव से विद्यार्थियों को शुभ परिणाम प्राप्‍त होंगे और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्‍त होने की संभावना बढ़ जाएगी। अगर आप नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी यह ख्‍वाहिश इस वक्‍त पूरी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में भी आपको प्रमोशन मिल सकता है। वहीं अगर आप लोगों का व्‍यापार है तो भी भाग्‍य आपका साथ देगा और आपको सफलता प्राप्‍त होगी।

वृश्चिक राशि: इस गोचर के प्रभाव से आपके अभी तक के सभी प्रयास सफल साबित होंगे और आपके रुके कार्य भी बन सकते हैं। आपको इस वक्‍त पुराने संपर्कों से भी लाभ प्राप्‍त होगा। आपके लिए इस वक्‍त ध्‍यान देने वाली बात यह होगी कि आपको अपने पुराने शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। आपको इस वक्‍त कहीं लंबी यात्रा पर जाने से बचने की जरूरत है। छोटी दूरी की यात्राएं आपको अधिक लाभ देंगी और आपको मन मुताबिक सफलता प्राप्‍त होगी।

धनु राशि: सूर्य आपकी राशि से निकलकर अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रवेश करने जा रहे हैं। आपके लिए यह गोचर बेहद प्रभावशाली माना जा रहा है और आपको हर प्रकार के कार्य में सफलता प्राप्‍त होने की उम्‍मीद है। आपकी राशि के लोगों के लिए इस वक्‍त धन प्राप्ति के अच्‍छे योग बन रहे हैं और आपको जीवन में अच्छा मुनाफा प्राप्‍त होगा। आर्थिक रूप से आप समृद्ध होंगे। लेकिन साथ ही आपके खर्चों में भी वृद्धि होगी, लेकिन यह सुख देने वाली होगी।

मीन राशि: आपकी राशि के लोगों के लिए यह सूर्य का गोचर शुभ फल देने वाला माना जा रहा है। इसके प्रभाव से आपको सम्‍मान की प्राप्ति होगी और सामाजिक ख्‍याति में वृद्धि होगी। आपकी आमदनी में भी इजाफा होगा और आपको अन्‍य स्रोतों से भी धन की प्राप्ति हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको तरक्‍की के साथ वेतन में भी वृद्धि मिल सकती है। आपको इस गोचर से सभी प्रकार के शुभ परिणाम प्राप्‍त होंगे।

Related News