आपने देखा होगा कि हमारे देश में सभी लोगों की सोच लड़के और लड़कियों को लेकर अलग-अलग होती है। क्योंकि लड़की को बचपन से ही यह बताया जाता है कि तुम्हें किसी और के घर जाना है इसलिए घर के सभी काम जरूर आने चाहिए वहीं दूसरी तरफ लड़कों के लिए ऐसे कोई नियम नहीं होते। लड़कियां अपने घर पर किसी राजकुमार की रहते हैं लेकिन वक्त बदलने के साथ उनकी यह आदत शादीशुदा जिंदगी में कई परेशानियों का कारण बन जाती है। शादी होने के बाद पत्नी घर की जिम्मेदारियों के साथ ही अपनी नौकरी भी करती है और पति केवल नौकरी कर पाते हैं ऐसी कहानी सभी घरों में देखी जाती है ऐसे में अगर आप भी यह चाहती है कि शादी के बाद आपके आलसी पति आपके घर के कामों में आपका साथ दे तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप पति से घर के काम आसानी से करवा सकती हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* पति को घर के काम के बारे में बताएं :

आज भी हमारे ज्यादातर समाजों में पुरुषों को ऐसा लगता है कि घर में महिलाओं के पास कोई काम नहीं होता। ऐसे में आपको अपने पति को घर के कामों के बारे में जरूर बताना चाहिए और उसे समझाना चाहिए कि घर में कितने काम होते हैं ताकि वह आपकी मदद कर सकें।

* थोड़ा-सच, थोड़ा-झूठ :

इस बात का यह मतलब कतई नहीं है कि आप अपने पति से झूठ बोले लेकिन आप उनसे मदद लेने के लिए कभी कबार छोटा-मोटा झूठ मतलब उनकी झूठी तारीफ कर सकती है जैसे आप अपने पति से कह सकती है कि आप चाय बहुत अच्छी बनाते हो, बच्चों को आपके हाथ से खाना पसंद बहुत पसंद है। और आप उनसे कह सकती हो कि आप सब्जियां बहुत अच्छी लेकर आते हो और भी ऐसी कुछ बातें हैं जो आप पति की तारीफ करके उनसे करवा सकती हो। ऐसे मैं आपको अपने कामों में मदद मिलने लगेगी।

* पति की हर बात मानने की गलती :

देखा जाता है कि बहुत सी महिलाएं अपने पति के बोलने के साथ ही उनके सारे काम कर देती है जिसकी वजह से वह हमेशा ही अपने कामों के लिए आपका इंतजार करते रहते हैं अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अब ना करें। छोटे छोटे काम जैसे फोन चार्ज करना, पानी लेना, ऑफिस या बाहर जाने से पहले हाथ में पर्स देना और घड़ी देना आदि। क्योंकि ऐसा करने से आपके काम थोड़े कम होंगे और इसी के साथ आपके पति भी काम करना शुरू करेंगे।

Related News