आज के समय में कितने लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं उतने ही लोग अपने कम वजन को लेकर भी परेशान है यदि आप भी अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप खजूर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि खजूर खाने में इतना टेस्टी लगता है उससे कहीं ज्यादा वह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खजूर का सेवन करने से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। क्योंकि खजूर में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन तथा फॉलेट, हेल्दी फैट, विटामिन के और विटामिन सी जैसे न्यूट्रयंट्स पाए जातें है। जिन लोगों के शरीर में आयरन और कॉपर तथा जिंक , फॉस्फोरस आदि पोषक तत्वों की कमी होती है उन लोगों के लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खजूर का सेवन वजन बढ़ाने के लिए भी कारगर माना जाता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन किस समय और कितनी मात्रा में कर सकते हैं। आइए जानते है -


* तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन करें इस समय :

यदि आप भी अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो खजूर है बहुत अच्छा फूड है। आप खजूर का सेवन वर्कआउट करने से 30 मिनट पहले करें। आप खजूर का सेवन इसे रात में भिगोकर भी कर सकते हैं। जो लोग अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं वह लोग इसका सेवन सुबह कभी भी ना करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है लेकिन अगर आप केवल हेल्दी रहने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो आप सुबह के समय इसे जरूर सेवन करें अपने शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए आप खजूर का सेवन नाश्ते मैं कर सकते हैं।


* इतनी मात्रा में करें खजूर का सेवन :

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें 1 दिन में 7:00 से 8:00 खजूर खाना चाहिए क्योंकि एक खजूर में लगभग 20 कैलोरी पाई जाती है ऐसे में आपको लगभग 240 केलोरी मिल जाएगी। खजूर का केवल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो पेट की समस्या से पीड़ित होते हैं। खजूर का सेवन करने से आप का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।


* इस तरह करें खजूर का सेवन :

वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन रात के समय करना चाहिए इसके अलावा आप चाहे तो खजूर का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं दूध और खजूर का सेवन एक साथ करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है इसके लिए आप दूध में खजूर डालकर अच्छी तरह उबाल ले इसके बाद इसका सेवन करें।

Related News