इन पत्तों का इस्तेमाल दक्षिण भारतीय व्यंजनों में खासतौर से किया जाता है. करी पत्ते के पौधे को आप घर पर भी लगा सकते हैं. करी पत्ते न केवल व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि ये सुंगध भी बढ़ाते हैं. ऐसे में जब भी आपको जरूरत हो आप फ्रेश करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल व्यंजनों में कर सकते हैं. इसके लिए अलावा अगर आप इन्हें घर पर नहीं उगा सकते हैं तो ये पत्ते बाजार से आपको आसानी से मिल जाएंगे. इन पत्तों में कॉपर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस होता है। ये पोषक तत्व स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. खाने के स्वाद और सुंगध को बढ़ाने के साथ करी पत्ते सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय 2 से 3 करी पत्तों को चबाएं तो ये आपकी सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि रोजाना करी पत्ते का सेवन से क्या - क्या फायदे मिलते है। आई जानते है विस्तार से -

* वजन कम करने में मददगार :

ये मेटाबॉलिज्म दर को तेज करते हैं। करी पत्ते वजन कम करने में भी मदद करते हैं. ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं. इस प्रकार इनका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

* लिवर के लिए है फायदेमंद :

खाली पेट इनका सेवन करने से लिवर भी तंदुरुस्त रहता है. ये पत्ते लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए आप लिवर को स्वस्थ रखने के लिए भी नियमित रूप से इन पत्तों को खाली पेट खा सकते हैं।

* आंखों की सेहत के लिए है अच्छा :

करी पत्तों में विटामिन ए होता है. ये आंखों की रोशनी में सुधार करता है. ऐसे में आप खाली पेट करी पत्ते खा सकते हैं. ये आंखों की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

* डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक :

रिपोर्ट्स के अनुसार इन पत्तों में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज होती है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।डायबिटीज के मरीज के लिए इन पत्तों का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।

* इम्युनिटी बढ़ाने में करे मदद :

करी पत्तों में औषधीय गुण होते हैं. ये इनका रोजाना सेवन इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. खाली पेट इन पत्तों का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है।

Related News