ठंड के मौसम में मूंगफली ज्यादातर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक है। खैर, ऐसा इसलिए होना चाहिए क्योंकि यह सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी सबसे अच्छा होता है। मूंगफली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद बनाते हैं। यह सस्ता है, इसलिए सभी के लिए यह बजट के हिसाब से भी है। यह बादाम जितना महंगा नहीं है, और इसकी गुणवत्ता ही इसे अलग बनाती है। इसका रोजाना सेवन करने से आपको कभी भी कब्ज की समस्या नहीं होगी। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी कारगर है। सर्दियों में मूंगफली खाने से न सिर्फ वजन कम होगा बल्कि गैस और एसिडिटी की समस्या से भी निजात मिलेगी.

1- मूंगफली खांसी को रोकने में भी कारगर होती है। इसे रोजाना खाने से फेफड़े मजबूत होते हैं। पाचन शक्ति मजबूत होती है। अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप मूंगफली खाएं, खाने की आपकी इच्छा बढ़ेगी। मूंगफली के ऊपर की लाल झिल्ली बिल्कुल न खाएं। अगर आप मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो ऐसा न करें। आप आधे घंटे बाद पानी पिएं। विशेषज्ञों के अनुसार मूंगफली फेफड़ों के कैंसर को रोकने में भी मदद करती है।

2- मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं।

3- मूंगफली खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रहेगा। अगर आप नियमित रूप से थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं, तो हृदय रोग का खतरा भी काफी कम हो जाता है। साथ ही मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देती है।

4- यदि आप बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं तो इसके लक्षणों को रोकने के लिए मूंगफली खाना भी सही माना जाता है। यह प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। इसके सेवन से त्वचा अधिक समय तक जीवित रहती है। चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए मूंगफली के तेल से मालिश करें। यह आपकी त्वचा को अधिक समय तक जवां बनाए रखेगा।

5- मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। दरअसल, यह पूरी तरह से प्राकृतिक और सस्ता ड्राई फ्रूट है। इसे खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

Related News