आजकल लोग एल्युमिनियम फॉयल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लोगों के घरों में टिफिन में खाना देने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जाता है। बता दे की,एल्युमिनियम फॉयल खाने का स्वाद खराब करने के साथ-साथ सेहत को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। हम आज आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। खाने को ज्यादा देर तक पन्नी में रखने से वह खराब हो जाता है और उसके पोषक तत्व भी मर जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इसका प्रतिकूल असर सबसे ज्यादा मसालेदार खाने पर पड़ता है. एल्युमिनियम फॉयल को अच्छे से सोख लेता है और फॉयल में मौजूद हानिकारक केमिकल्स खाने में मिल जाते हैं। सेहत को नुकसान- एल्युमिनियम फॉयल में खाना बनाना या पैक करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। जिन लोगों को पहले से ही हड्डियों से संबंधित बीमारियां हैं, उनके लिए यह और भी हानिकारक है। इसके अलावा अगर हमारे शरीर में एल्युमिनियम की मात्रा बढ़ जाती है तो इसका हमारे दिमाग पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास रुक जाता है, जिससे भूलने की समस्या, सोचने की शक्ति का कमजोर होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में एल्युमीनियम की बढ़ती मात्रा हड्डियों के कमजोर होने, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकती है।

खट्टे फलों या खाद्य पदार्थों को पन्नी में रखने से उनका रासायनिक संतुलन बिगड़ जाता है और चीजें जहरीली हो सकती हैं। यदि खाना खाते समय इसका एक छोटा सा हिस्सा भी चला जाए तो कैंसर होने का खतरा रहता है। डॉक्टरों के अनुसार गर्म भोजन को एल्युमिनियम फाइल में रखने या पकाने से कई तरह के हानिकारक रसायन सीधे हमारे शरीर में चले जाते हैं। जिससे पेट संबंधी बीमारियां, नोजिया, एक्जिमा, अल्जाइमर जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। अग़र पन्नी खराब गुणवत्ता की है, तो उसमें अधिक हानिकारक रसायन भी होते हैं, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इस वजह से जब भी आप इसमें खाना रखें तो उसे ठंडा ही रखें।

Related News