जबसे कोरोना वायरस नाम की महामारी ने विश्व भर में अपनी जड़े फैलाई है तब से इस से जुड़े कई ऐसे शब्द भी सुनने में आ रहे हैं जिनका हमें अर्थ पता नहीं होगा। आज हम आपको इन्हीं शब्दों का अर्थ बताने जा रहे हैं।

घरों में लॉकडाउन कई लोग कहते हैं कि वो आइसोलेशन में हैं, या कुछ लोग ये भी कहते हैं कि वो क्वारनटीन हैं लेकिन इन तीनों का अर्थ अलग अलग है और आज हम आपको इसी में अंतर बताने जा रहे हैं।

लॉकडाउन का अर्थ
लॉकडाउन आम लोगों की सहूलियत और सुरक्षा के लिए सरकार और प्रशासन की तरफ से की जाने वाली आपातकालीन व्यवस्था है। इस दौरान घरों के बाहर जाने की अनुमति नहीं होती और केवल जरूरी चीजें जैसे कि खाना पीना, दवाई और बैंक से पैसा निकालने के लिए आप बाहर जा सकते हैं।


क्वारनटीन का अर्थ
क्वारंटीन का अर्थ होता है जो व्यक्ति कहीं बाहर से आता है उन्हें अलग थलग रखना। या फिर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को अलग करना। ताकि उसके साथ अगर कोई इन्फेक्शन या बैक्टेरिया/वायरस आए हैं तो उन्हें फैलने से रोका जा सके। अगर वो 14 दिन के क्वारनटीन काल में संक्रमित पाए जाते हैं तो उनका इलाज किया जा सके।

सेल्फ आइसोलेशन का अर्थ

सेल्फ आइसोनेशन का अर्थ है कि संक्रमण से बचने के लिए घर में ही रहना या आप खुद संक्रमित हैं तो खुद को अलग थलग रखना। एक निश्चित जगह पर खुद को रखने का अर्थ है सेल्फ आइसोलेशन। कोविड 19 पॉजिट‍िव पाए जाने वाले मरीज को सबसे अलग आइसोलेशन में रखा जाता है। ताकि उनसे संक्रमण दूसरों को ना फैले।

Related News