हेल्दी रहने के लिए बाकी पोषक तत्व बहुत अहम भूमिका निभाते हैं. इन्ही पोषक तत्वों में से एक पोषक तत्व है अमीनो एसिड. शरीर में अमीनो एसिड की कमी पर आपको कमजोर इम्युनिटी, याददाश्त कम होने, हड्डियां कमजोर होने और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। अमीनो एसिड को शरीर में प्रोटीन को बनाने के लिए जाना जाता है. ये मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है. ये कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. ये शरीर को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. ये अनिद्रा की समस्या, तनाव कम करने और वजन घटाने में मदद करता है। ऐसे में आप अमीनो एसिड की कमी को दूर करने के लिए कई तरह के फूड्स (Foods) डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप शरीर में अमीनो एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं उसके बारे में विस्तार से -

* मशरूम का करे सेवन :

मशरूम में भी सभी आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं. आप मशरूम को अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. आप सलाद और करी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

* फिश :

ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये कई अन्य तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। अधिकतर फिश में आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं. सैल्मन अमीनो एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है।

* हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल :

हरी सब्जियां खाने सलाह हमें आमतौर से दी जाती है. हरी सब्जियां कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें आयरन अधिक मात्रा में होता है. ये खून की कमी को दूर करने का काम करता है. इन सब्जियों में अमीनो एसिड भी होता है।

* अंडे को करें डाइट में शामिल :

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. इसलिए आप अमीनो एसिड से भरपूर फूड अंडे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

* क्विनोआ :

क्विनोआ में गेहूं या चावल की तुलना में अधिक लाइसिन होता है. क्विनोआ एक कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है. इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड भी होता है. इस प्रकार इसमें अन्य अनाज की तुलना में अधिक अमीनो एसिड भी होता है।

* कॉटेज चीज़ :

ऐसा माना जाता है कि 100 ग्राम कॉटेज चीज़ में दैनिक आवश्यकता के अनुसार लगभग 25 प्रतिशत प्रोटीन और कई अमीनो एसिड की आवश्यक मात्रा होती है. इसमें थ्रेओनीन और ट्रिप्टोफैन शामिल हैं।

Related News