आपने फ्लाइट में सफर किया होगा या देखा होगा कि फ्लाइट में यात्रियों की मदद के लिए एयर होस्टेस होती है। इसके लिए महिलाओं को ही चुना जाता है। लेकिन आखिर इसका क्या कारण है कि विमान कंपनियां हमेशा फ्लाइट अटेंडेंट ही चुनती है। इसी के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

एयरलाइंस ने हालाकिं पुरुषों को फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर नियुक्त किया है लेकिन इनकी सख्या बेहद ही कम है। लेकिन वे तब पुरुषों को चुनती है जहां ज्‍यादा बल और मेहनत की आवश्‍यकता होती है।

बेहद कम है महिला और पुरुष केबिन क्रू का अनुपात
अधिकतर विमानों में महिलाएं ही केबिन क्रू होती हैं। मेल और फीमेल केबिन क्रू मेंबर का अनुपात 2/20 का है। कुछ विदेशी एयरलाइंस में यह अनुपात 4/10 का भी है।

1. माना जाता है कि लोग किसी भी पुरुष की अपेक्षा महिलाओं की बात ज्‍यादा ध्‍यान से सुनते हैं। इसलिए किसी निर्देश और सेफ्टी गाइडलाइंस के बारे में बताने पर महिलाओं को यात्री ध्‍यान से सुनते हैं।

2. उड़ान के दौरान सर्विस एवं अन्‍य प्रबंधन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के पास बेहतर प्रबंधन कौशल होता है।

3. पुरुषों की तुलना में महिलाएं और अधिक आकर्षित दिखती है। वहीं स्वागत करते समय और गुड बाई कहते समय भी वे अधिक विनम्र रहती है।

5. पुरुषों की तुलना में महिलाओं का वजन कम होता है। किसी एयरलाइंस में कम वजन का अर्थ ये भी है कि कम ईंधन खर्च करना पड़ेगा।

Related News