वर्तमान समय में हर साल कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं आमतौर पर लोगों में यह धारणा बनी हुई है अधिक उम्र में कैंसर होता है। इसमें ब्लड कैंसर के मामले ज्यादा देखे जाते हैं। ल्यूकेमिया शरीर में ब्लड बनाने वाले टिश्यू का कैंसर है, जिसमें बोन मैरो भी शामिल हैं. इस बीमारी में व्हाइट ब्लड सेल्स कोशिकाएं बोन मैरो में काफी तेजी और आसामान्य तरीके से बढ़ने लगती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इस कैंसर का इलाज संभव है अगर इस बीमारी के लक्षणों की शुरू में पहचान कर ली जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है ल्यूकेमिया के दिखाई देने वाले लक्षण। आइए जानते है विस्तार -

* इस कैंसर के होने पर दिखाई देने वाले लक्षणों में सबसे आम लक्षण है अधिक खून बहना। यदि शरीर के किस हिस्से पर चोट लग जाती है तो कई दिनों तक भाव बढ़ता नहीं है। और हल्की सी चोट लगने पर आसानी से घाव हो जाता है और खून बहने लगता है।

* ब्लड कैंसर होने पर शरीर की हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है यह दर्द आर्थराइटिस से अलग होता है यदि हड्डियों में दर्द की शिकायत लगातार बनी रहती है तो आपको ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

* ब्लड कैंसर होने पर वाइट ब्लड सेल्स नियमित रूप से बढ़ने लगती है। इसमें कई मामलों में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से शरीर में बार बार खांसी जुखाम और बुखार की समस्या होने लगती है।

* ब्लड कैंसर होने पर अचानक से शरीर में वजन कम होने लगता है और भूख में कमी आने लगती है।

* ब्लड कैंसर होने पर हमारा शरीर पीला पड़ने लगता है ।

Related News