पिछले दो सालों में कोरोनर लॉकडाउन ने कई कंपनियों के कर्मचारियों के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' शुरू कर दिया है। कोरोना काल में संक्रमण के खतरे से बचने के लिए यह उपाय सर्वोत्तम है। हालांकि, घंटों एक ही जगह बैठे रहना और लगातार काम में व्यस्त रहना भी कई लोगों को परेशानी का कारण बनने लगा है। किसी को पीठ दर्द बढ़ गया है, किसी को धुंधली दृष्टि और धुंधली दृष्टि है। इस पृष्ठभूमि में, घर से काम करते समय अपने स्वास्थ्य का पर्याप्त ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है। अगर हम काम करते रहें तो यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।
अपना काम शुरू करने से पहले

ऑफिस का काम शुरू करने से पहले पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए। अपने दिन की शुरुआत शांत और तनावमुक्त दृष्टिकोण से करें। प्राणायाम या श्वास व्यायाम करना चाहिए। इससे आप काम के दौरान तनाव मुक्त रहेंगे। इसके अलावा, व्यायाम निम्न रक्तचाप, हृदय गति और अवसाद के जोखिम को कम कर सकता है। प्राणायाम मधुमेह के साथ-साथ पुरानी बीमारियों से भी राहत दिला सकता है। संबंधित व्यायाम आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। मौजूदा कोरोना काल में ऑक्सीजन की बेहद जरूरत है।

चलते-फिरते चर्चा करें

वर्तमान में अधिकांश कार्यालय बैठकें कॉन्फ्रेंस कॉल पर हो रही हैं। हम घर से काम करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं। इसलिए जब कॉन्फ़्रेंस कॉल का समय आता है, तो चलते समय ऐसी कॉलों के बारे में बात करें। यह आपके रक्त की आपूर्ति में सुधार कर सकता है। साथ ही जिस कंप्यूटर को हम लगातार देख रहे हैं वह आंखों पर पड़ने वाले तनाव को भी कम करने में मदद करता है। पैदल चलने से शरीर में स्वस्थ एंडोर्फिन या हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं।

भलाई टूटती है

कभी-कभार ब्रेक लेते हुए स्क्रीन टाइम को कुछ त्वरित हिस्सों में बदलें। यह बुद्धि और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद है। यह लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठकर अवसाद से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा। आप अपने डेस्क पर नेक रोल, साइड स्ट्रेच, बैक और अपर बैक स्ट्रेच, सीटेड हिप स्ट्रेच, स्पाइन ट्विस्ट जैसे व्यायाम भी कर सकते हैं।

आंखों को हवा से राहत

शरीर के अन्य अंगों के साथ-साथ आंखों को भी आराम की जरूरत होती है। इसके लिए हर 20 मिनट में स्क्रीन से दूर देखने की कोशिश करें। 20 फीट दूर किसी भी वस्तु पर 20 सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। इससे आंखों का तनाव कम होगा।

Related News