आपको खूबसूरत और खूबसूरत बाल चाहिए तो आप बालों में शैंपू का इस्तेमाल करेंगी। शैंपू बालों को साफ करने और उन्हें पोषण देने का काम करता है, हालांकि आप अपने शैंपू में एक चम्मच चीनी मिलाकर शैंपू के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं। बता दे की, आप नियमित रूप से शैंपू के साथ चीनी मिलाते हैं, तो आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और उनमें प्राकृतिक चमक भी आएगी। अब आज हम आपको शैम्पू में चीनी मिलाने के फायदे बताते हैं।

शैंपू में चीनी मिलाने से स्कैल्प एक्सफोलिएट होता है और रोमछिद्र खुल जाते हैं. जिससे तेल और शैंपू में मौजूद तत्व बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाते हैं और बाल और भी चमकदार हो जाते हैं।

डैंड्रफ से पाएं छुटकारा - बता दे की, यदि आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो एक बार शैंपू और चीनी का इस्तेमाल करके देखें। जी दरअसल, स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर होता है. यह नई और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को सतह पर आने और रूसी को खत्म करने की अनुमति देता है।

शैम्पू में चीनी कैसे डालें आप पहले अपने बालों के हिसाब से माइल्ड शैम्पू चुनें। उसके बाद जरूरत के हिसाब से शैम्पू हटा लें और उसमें 1 टीस्पून चीनी मिलाएं और इन दोनों चीजों को हथेलियों के बीच में रगड़ें और सिर की त्वचा पर हल्की मालिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार ही करें।

Related News