लाइफस्टाइल डेस्क। हमारे आयूर्वेद में कई ऐसी दवाईयों के बारे में बताया गया है जो दिखने में छोटी होती है लेकिन उनके फायदे काफी ज्यादा बड़े होते हैं ऐसी ही एक दवा है लौंग जोकी हर भारतीय रसोई घरों में मिल जाती है वैसे तो ज्यादातर इसका उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आज हम आपको इसके अन्य फायदों के बारे में बताते हैं...

बारिश का मौसम चल रहा है इस मौसम में ज्यादातर लोगों को खांसी, जुकाम और बुखार की समस्या हो ही जाती है लेकिन अगर आप अपनी चाय या फिर लौंग का काड़ा बनाकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी समस्या कुछ ही दिनों में सही हो जाती है।

इसके अलावा आपने देखा होगा की कई लोगों के मुंह से बदबू आने की समस्या होती है जिसके कारण उन्हें काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है जिसका मुख्य कारण होता है पेट की कब्ज लेकिन अगर आप एक लौंग अपने मुंह में रखकर इसका रस लेते रहते हैं तो इससे आपके मुंह की बदबू तो खत्म होगी ही साथ ही आपका पाचनतंत्र भी अच्छा हो जाएगा।

तो वहीं आज के आधूनिक समय में ज्यादातर लोगों को धूम्रपानी की काफी ज्यादा आदत होती है जिसके कारण उनके फेफड़ो में इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है लेकिन अगर आप नियमित लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपके फेंफडे स्वस्थ रहते हैं।

Related News