pc: abplive

काजू और बादाम स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं, लेकिन कभी-कभी सबसे अच्छे दिखने वाले और सबसे अच्छे स्वाद वाले ड्राई फ्रूट भी खराब हो सकते हैं, जिससे कई लोग अनजाने में इनका सेवन करने लगते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि खराब काजू-बादाम की पहचान कैसे करें? विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आप खुले बाजारों से सूखे मेवे खरीदते हैं और उन्हें रसोई में संग्रहीत करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि वे एक महीने के भीतर खराब होना शुरू हो सकते हैं। हालांकि शुरुआत में ये ठीक दिख सकते हैं, लेकिन समय के साथ बदलाव होने लगते हैं।

काजू पर लग जाता है कीड़ा


विशेषज्ञों के मुताबिक, काजू और बादाम दोनों ही कुछ महीनों के बाद खराब हो जाते हैं। काजू में कीड़े भी लग सकते हैं और उनके छिलके उतरने लगते हैं। इसी तरह, बादाम का स्वाद भी बदल सकता है या उनके छिलके उतरने शुरू हो सकते हैं। किशमिश का रंग बदल सकता है और चिपचिपा भी हो सकता है।

काजू-बादाम को खराब होने से कैसे बचाए


विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि ज्यादातर लोग सूखे मेवों को रसोई में बक्सों में रखते हैं और महीनों तक उनका उपयोग करते हैं, बिना यह जाने कि वे खराब काजू, बादाम या अन्य सूखे मेवे खा रहे हैं। लगभग 90% लोग ऐसा करते हैं। इसलिए जब भी आप ड्राई फ्रूट्स खरीदें तो बेहतर होगा कि उन्हें डीप फ्रीजर में स्टोर करें। उन्हें केवल तभी बाहर निकालें जब आप उनका उपयोग करने की योजना बना रहे हों। इससे ड्राई फ्रूट्स की शेल्फ लाइफ 3-4 महीने तक बढ़ सकती है।

ड्राई फ्रूट्स रखने का सही तरीका क्या है


ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने का आदर्श तरीका कोल्ड स्टोरेज में है। वे शून्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान पर लगभग एक साल तक रह सकते हैं। हालाँकि, कोल्ड स्टोरेज में, उन्हें आमतौर पर अलमारियों पर रखा जाता है, जो उनके शेल्फ लाइफ को प्रभावित कर सकता है। ड्राई फ्रूट को छिलके सहित रखने पर उनकी ताज़गी बनी रहती है। इसलिए हमेशा छिलके वाले सूखे मेवे खरीदने की सलाह दी जाती है।

काजू और बादाम खरीदते समय याद रखने योग्य बातें

विशेषज्ञ बादाम, काजू, किशमिश या किसी अन्य प्रकार के ड्राई फ्रूट खरीदने की सलाह देते हैं जो एयरटाइट पैकेजिंग में आते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि वे लंबे समय तक टिके रहें।

खुले डिब्बों में बिकने वाले सूखे मेवे खरीदने से बचें। यदि आप उन्हें खरीदते हैं, तो उन्हें डीप फ्रीजर में स्टोर करें और एक महीने से अधिक समय तक उनका उपयोग करने से बचें।

ड्राई फ्रूट्स खरीदने से पहले हमेशा निर्माण तिथि जांच लें। खुले, रखे हुए काजू, बादाम या अन्य सूखे मेवे जो दो महीने से अधिक पुराने हों, खरीदने से बचें।

Related News