आज के डिजिटल दुनिया में स्मार्टफोन जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके बिना एक मिनट भी रह पाना बहुत ही मुश्किल हैं, लेकिन दोस्तो ये स्मार्टफोन बहुत ही महंगे आते हैं, लेकिन आज हम इन्हें EMI पर खरीद सकते हैं, जिससे इन डिवाइस को खरीदना आसान हो जाता है। लेकिन कुछ ऐसे नुकसान भी हैं जो अगर सावधानी से न सोचे जाएं तो वित्तीय नुकसान का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं EMI पर फोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

Google

ईएमआई को समझना

ईएमआई, या समान मासिक किस्त, आपको पूरी राशि का भुगतान किए बिना कुछ खरीदने की अनुमति देता है। इसके बजाय, आप हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं जब तक कि ब्याज सहित कुल राशि का भुगतान नहीं हो जाता।

ईएमआई पर खरीदने के फायदे और नुकसान

कई लोग इस बात पर बहस करते हैं कि ईएमआई पर फोन खरीदना एक अच्छा विचार है या नहीं। अगर इसे ठीक से प्रबंधित किया जाए तो यह फायदेमंद हो सकता है इसलिए, EMI प्लान से जुड़ी शर्तों, ब्याज दरों और किसी भी छिपे हुए शुल्क को समझना ज़रूरी है।

google

EMI पर खरीदारी करते समय याद रखने योग्य बातें

सबसे बढ़िया डील के बारे में रिसर्च करें: खरीदारी में जल्दबाज़ी न करें। अलग-अलग ऑफ़र और EMI फाइनेंसिंग विकल्पों के बारे में रिसर्च करें।

एक यथार्थवादी बजट निर्धारित करें: ब्याज सहित स्मार्टफ़ोन की कुल लागत की गणना करें। सुनिश्चित करें कि मासिक EMI आपके बजट में आराम से फिट हो ताकि वित्तीय तनाव से बचा जा सके।

google

नियम और शर्तों की समीक्षा करें: किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले, EMI प्लान से संबंधित सभी नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और समझें।

बीमा पर विचार करें: वैकल्पिक होने के बावजूद, स्मार्टफ़ोन बीमा नुकसान, चोरी या नुकसान के खिलाफ़ महत्वपूर्ण कवरेज प्रदान कर सकता है।

Related News