केंद्र और राज्य सरकार अपने देश और राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति के उत्थान के लिए कई सरकारी योजनाएं शुरू करता हैँ। इनमें से, स्वास्थ्य बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह सीधे व्यक्तियों और समुदायों की भलाई को प्रभावित करता है। इस मूलभूत पहलू को पहचानते हुए, केंद्र सरकार ने 2018 में प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की, जिसका लक्ष्य पूरे देश में नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है। अगर आपने अभी तक ये कार्ड नहीं बनवाया हैं, तो जान लिजिए इसकी पात्रता के बारे में और इसके अधिन आने वाले कवरेज के बारे में-

Google

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का प्राथमिक लक्ष्य भारत के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना हैं, चिकित्सा खर्चों के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

Google

कवरेज सीमा: इस योजना के तहत, पात्र व्यक्ति 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज के हकदार हैं, जो वित्तीय तनाव के बिना आवश्यक चिकित्सा उपचार तक पहुंच सुनिश्चित करते हैं।

Google

लक्षित लाभार्थी: आयुष्मान भारत योजना मुख्य रूप से आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों, विशेष रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों से संबंधित लोगों को लक्षित करती है। विशेष रूप से, इसका लक्ष्य लाभ पहुंचाना है:

विकलांग व्यक्ति: विकलांग सदस्यों वाले परिवार योजना द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

Related News