दोस्तो अगर हम आज की बात करें तो दुबई दुनिया का सबसे सुरक्षित और चकाचौँध से भरा देश हैं, यहां की आलीशान जीवनशैली और खान पान दुनिया भर के लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करता हैं, आपको तो पता ही हैं कि दुबई एक इस्लामी देश हैं, दुबई कई प्रभावशाली मस्जिदों का घर है जो इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत को दर्शाती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको यहां की प्रसिद्ध मस्जिदों के बारे में बताएंगे-

Google

जुमेरा मस्जिद

दुबई के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक, जुमेरा मस्जिद इस्लामी वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। फ़ातिमी शैली में निर्मित, इसका सफ़ेद पत्थर का अग्रभाग और बड़े गुंबद एक लुभावने दृश्य का निर्माण करते हैं। यदि आप दुबई में हैं, तो जुमेरा मस्जिद की यात्रा अत्यधिक अनुशंसित है।

Google

ग्रैंड मस्जिद

दुबई की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक के रूप में, ग्रैंड मस्जिद शहर के धार्मिक और आध्यात्मिक जीवन में एक केंद्रीय भूमिका निभाती है। इसका डिज़ाइन पारंपरिक और आधुनिक तत्वों का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है, मस्जिद में 1,200 उपासक रह सकते हैं और गैर-मुस्लिम आगंतुकों का रविवार से गुरुवार तक सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक निःशुल्क स्वागत किया जाता है।

Google

उमर बिन अल खत्ताब मस्जिद

पैगंबर मुहम्मद के साथी और दूसरे खलीफा उमर बिन अल खत्ताब के सम्मान में नामित, यह मस्जिद इस्तांबुल में प्रतिष्ठित ब्लू मस्जिद से प्रेरित है। इसके डिजाइन में भव्य ओटोमन वास्तुकला है, जिसमें राजसी गुंबद और जटिल टाइल का काम शामिल है।

Related News