pc: tv9hindi

इस समय दिल्ली-एनसीआर और भारत का पूरा उत्तरी क्षेत्र भीषण लू और भीषण गर्मी की चपेट में है। तेज़ धूप और बढ़ते तापमान को देखते हुए बच्चों के स्कूलों ने भी छुट्टियां घोषित कर दी हैं. खैर, बच्चे वैसे भी गर्मी की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। गर्मी की छुट्टियों में लोग फैमिली ट्रिप प्लान करते हैं। इस मौसम में आमतौर पर ज्यादातर लोग शिमला-मनाली घूमने का प्लान बनाते हैं।

हालांकि, इस दौरान यहां के पर्यटन स्थलों और होटलों में आमतौर पर भीड़ रहती है। इस बार आप इन जगहों पर घूमने का प्लान बनाने के बजाय कुछ ऑफबीट जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपनी गर्मी की छुट्टियां प्लान कर सकते हैं।

कूर्ग:

कूर्ग को अक्सर भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यह कर्नाटक का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। जिन लोगों को कॉफी पसंद है उन्हें यहां जरूर आना चाहिए। कूर्ग में आपको ठहरने के लिए ओरिका होटल्स और रिसॉर्ट्स जैसी कई बेहतरीन जगहें मिल जाएंगी। यहां घूमने और घूमने के लिए कई जगहें हैं जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

pc: tv9hindi

उदयपुर:

उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है। गर्मी की छुट्टियों में आप उदयपुर भी जा सकते हैं। अरावली पहाड़ियों पर स्थित ओरिका उदयपुर में ठहरने के लिए कई जगहें हैं जहां आप बिना किसी परेशानी के अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। आप यहां की झील पर जाकर शांत वातावरण का अनुभव भी कर सकते हैं।

चायल, हिमाचल प्रदेश:

जो लोग प्रकृति से प्यार करते हैं उन्हें चैल जरूर जाना चाहिए। यहां की शिवालिक पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखकर आपका कहीं और जाने का मन नहीं करेगा। आपको यहां रहने के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप यहां 7,000 फीट की ऊंचाई पर बने ट्री हाउस रिजॉर्ट में भी रुक सकते हैं। यहां का हरा-भरा वातावरण आपको शांति का एहसास देगा।

pc: tv9hindi

महाबलेश्वर और लोनावाला:

इसके अलावा आप महाराष्ट्र में लोनावला और महाबलेश्वर जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों को ये हिल स्टेशन जगहें बहुत पसंद आएंगी। यहां आपको लोगों की ज्यादा भीड़ भी नहीं मिलेगी।

Related News