PC: abplive

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान की पूजा और व्रत के लिए समर्पित है, क्योंकि यह उनका पसंदीदा दिन माना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि इस साल हनुमान जयंती या हनुमान जन्मोत्सव भी मंगलवार के दिन है, जिसे बेहद शुभ संयोग माना जाता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

इसके अतिरिक्त, भगवान हनुमान का आशीर्वाद पाने के लिए मंगलवार का दिन अत्यधिक शुभ है। हालाँकि, शास्त्र इस दिन कुछ वस्तुओं को न खरीदने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे बजरंगबली नाराज हो सकते हैं और किसी के जीवन में प्रतिकूल प्रभाव आ सकते हैं। इसलिए हनुमान जयंती पर भी इन वस्तुओं को खरीदने से बचना चाहिए।

काला कपड़ा: भूलकर भी मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े खरीदने से बचें। साथ ही इस दिन या हनुमान जयंती के दौरान काले कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।

PC: Unsplash

नया घर: मंगलवार के दिन नया घर खरीदने से बचें। इसके अलावा, इस दिन कोई भी नया उद्यम न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे घर के मुखिया के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। मंगलवार के दिन नए घर की नींव खोदना, भूमि पूजन या निर्माण कार्य जैसे कार्यों से बचें।

मेकअप का सामान: शादीशुदा लोगों के लिए मंगलवार के दिन मेकअप या ब्राइडल सामान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसका असर वैवाहिक जीवन पर पड़ता है और समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

PC: चीन ग्लास जार, ग्लास फूलदान,

कांच या धातु की वस्तुएं: हनुमान जयंती या मंगलवार के दिन घर में कांच या धातु की वस्तुएं लाने से बचें। ऐसा करने से हनुमान जी अप्रसन्न हो सकते हैं, जिससे आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।

Related News