एक स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए जिस तरह आपकी जीवनशैली और खान पान सही होना चाहिए, उसी तरह एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपके दांतों की भी बहुत ही जरूरी हैं, भले ही आपको अपने दांतों के स्वास्थ्य के लिए तारीफ़ मिली हो, लेकिन समस्याओं को रोकने और लंबे समय तक मौखिक स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए लगातार ख्याल रखना जरूरी हैं, आइए जानते हैं कैसे आप अपने दांतों का ख्याल रख सकते हैं-

Google

रोज़ाना दो बार ब्रश करें

आमतौर पर दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करने की सलाह दी जाती है, सोने से पहले ब्रश करने से जमा हुए कीटाणु और प्लाक निकल जाते हैं।

Google

ठीक से ब्रश करें

अपना समय लें और प्लाक को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए कोमल, गोलाकार गति का उपयोग करें। अपर्याप्त ब्रशिंग से प्लाक जम सकता है (कैलकुलस) और मसूड़ों की शुरुआती बीमारी (मसूड़े की सूजन)।

अपनी जीभ साफ करें

ब्रश करते समय अपनी जीभ की अनदेखी न करें। प्लाक यहीं जमा हो सकता है, जिससे सांसों की बदबू और अन्य मौखिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Google

फ्लोराइड टूथपेस्ट चुनें

ऐसा टूथपेस्ट चुनें जिसमें फ्लोराइड हो, क्योंकि यह आपके मुंह में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और उन्हें कम करने में मदद करता है, जिससे आपके दांतों का इनेमल मजबूत होता है।

Related News