हर लड़की आज के समय में मजबूत बाल चाहती है और वह चाहती है कि उसके बाल सबसे खूबसूरत दिखें। कई लड़कियां लंबे, रेशमी और सीधे बाल पसंद करती हैं, प्रदूषण, गंदगी और कमजोरी के कारण बाल अस्वस्थ हो जाते हैं और मुड़ने लगते हैं। आप चाहें तो घर पर ही कुछ ही मिनटों में अपने बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं घरेलू नुस्खे के बारे में, जिनका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आप प्राकृतिक रूप से स्थायी रूप से सीधे बाल पा सकते हैं।

घर पर अपने बालों को कैसे सीधा करें? -

सामग्री-

1 कप नारियल का दूध

2 चम्मच नारियल का तेल

2 चम्मच जिलेटिन पाउडर

2 चम्मच कॉर्नफ्लोर पाउडर

2 चम्मच नींबू का रस

2 चम्मच शहद

हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम कैसे बनाएं - इसके लिए सबसे पहले एक कड़ाही में धीमी आंच पर नारियल का दूध गर्म करें और उसमें नारियल का तेल अच्छी तरह मिला लें। अब जिलेटिन पाउडर और कॉर्नफ्लोर पाउडर को एक अलग बाउल में मिला लें। जिसके बाद इस मिश्रण को कढ़ाई में डाल कर मिला लें. अब जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसे आंच से उतारकर ठंडा कर लें. जिसके बाद आखिर में इस मिश्रण में नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें।

बालों को सीधा करने का आसान तरीका- जिसके लिए सबसे पहले बालों को साफ करें, सुखाएं और उनमें ब्रश करें। अब ब्रश की मदद से बालों की जड़ों तक हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम लगाना शुरू करें। जिसके बाद बालों को एक सेक्शन में बांट लें और ऊपर से नीचे तक हर सेक्शन पर क्रीम लगाएं। बालों के सभी सेक्शन में क्रीम लगाने के बाद इसे 30 मिनट तक सूखने दें और बिना शैंपू किए धो लें। बाल धोने के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं और 5 मिनट तक सीधे रहने दें। अंत में बालों को ठंडे पानी से धो लें और मोटी कंघी से बालों को ब्रश करें। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि बालों को अपने आप सूखने दें और हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि पहले हफ्ते में आपको शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा आपको लगातार 2 महीने तक करना है क्योंकि ऐसा करने से बाल हमेशा के लिए सीधे हो जाएंगे।

Related News