दोस्तों बदलते मौसम के साथ हमारा मन करता है हम कुछ ऐसा खाए जोकि मजेदार हो. सर्दियों के मौसम में बाहर जाना किसी को पसंद नही होता है ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसे घर पर ही कुछ स्वादिष्ट चीज खाने को मिल जाये. अगर आपका मन भी कुछ ऐसा कर रहा है और घर से बाहर भी नहीं जाना चाहते है तो हम आपके लिए आज एक ऐसी स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी लेकर आये है जिसे खाकर आपको मजा आने वाला है. इसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकते है इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होगी. मिठाई का नाम तिल बेसन की बर्फी है. इसका स्वाद बहुत गजब का है. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजो की जरूरत नही पड़ेगी. आइये जानते है कैसे बनाये घर में तिल बेसन की बर्फी ..



तिल बेसन बर्फी बनाने के लिए जरुरी सामाग्री
तीन चौथाई कप तिल
एक कप बेसन
200 ग्राम मावा
200 ग्राम चीनी
आधा कप घी
आधा टीस्पून हरी इलायची पाउडर
3 टेबल स्पून कटे हुए बादाम



विधि –
सबसे पहले गैस पर एक पैन को रखे और उसमे तिल डाल दें. तिल को फूलने दें और जब तक इसका रंग न बदले इसे भूनते रहे. रंग बदलने पर इसे प्लेट पर निकालकर रख दें. तिल जब ठंडा हो जाये तो इसे मिक्सी में पीस लें. पैन को गैस पर रखे और उसमे घी डाल दें. उसमे बेसन डाले और उसे भुने. बेसन का रंग ब्राउन हो जाये तो समझ जाए आपका बेसन भुन गया है. इसमें मावा डालकर हल्का भुने. अब इसमें चीनी पाउडर मिला लें और दोनों को आपस में मिक्स कर लें. गैस की आंच को कम कर दें और इसमें पीसे हुए तिल और छोटी इलायची डालकर 2 से 3 मिनट तक भुने. ये आपकी बर्फी का मिश्रण बनकर तैयार हो गया है.

बर्फी ट्रे को थोडा सी घी लगाकर ग्रीस लगा लें अब ट्रे में बर्फी का मिश्रण डालकर एकसार करते हुए चिकना कर लें. गार्निश करने के लिए इसके उपर बादाम हल्का सा प्रेस कर लें. इसे जमने के लिए पंखे के नीच या फिर किसी ठंडी जगह पर रख दें. जब मिठाई अच्छे से सेट हो जाये तो एक घंटे के बाद आप बर्फी को पीसकर टुकडो में काट लें. बर्फी के पीस ट्रे निकालने के लिए इसको 10 सैकेंड तक स्लो गैस पर रख दें. जब घी पिघल जाए तो इसे पीस कर प्लेट में रख दें. लो आपकी टेस्टी तिल की बर्फी बनकर तैयार है. इसको बनाने में आपको ज्यादा समय नही लगेगा, बस एक बार आप इस रेसिपी को अच्छे से पढ़ लो और समझ लो.

आप इस बर्फी को किसी भी एयर टाईट डिब्बे में रख दें. इस डिब्बे को 15 दिन आप फ्रिज में रख सकते है. तिल के बेसन की बर्फी को आप किसी दुसरे को गिफ्ट भी कर सकते है. घर में आपके कोई शादी हो या कोई फंक्शन तो आप इस मिठाई को घर में बना सकते है. पूजा में भी आप इसका प्रयोग कर सकते है. मेहमान आने पर आप इसे खिला सकते हो.

Related News