pc: tv9hindi

बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाते हैं और आजकल बालों को कलर करना काफी ट्रेंड में है। सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपने बालों को कलर करवा रहे हैं। बालों में कलर करवाने से किसी का भी पूरा लुक ही बदल जाता है। हालाँकि, अपने बालों को रंगते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कलर करवाने के बाद सही देखभाल ना करने या गलत रंग चुनने से आपके बाल खराब हो सकते हैं।

यदि आप अपने बालों को कलर करवाने की सोच रहे हैं. तो आपको बाद में पछताने से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए कि आपके बाल स्वस्थ रहें।

सही कलर शेड चुनें
बालों का रंग आपके पूरे लुक को बदल सकता है। इसे समझना और ऐसा रंग चुनना जरूरी है जो आपके स्किन कलर के अनुरूप हो।

पेशेवर सलाह लें
यदि आप पहली बार अपने बालों को कलर करवा रहे हैं, तो किसी पेशेवर स्टाइलिस्ट से परामर्श करना सही है। वे आपके हेयर टाइप के आधार पर बेस्ट कलर सजेस्ट करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके बाल बहुत सूखे हैं, तो वे उसके अनुसार हेयर कलर प्रोडक्ट्स का सुझाव देंगे।

pc: Healthshots

प्रोडक्ट्स की क्वालिटी और तरीके पर ध्यान दें
हेयर कलर करवाते समय कई तरह के प्रोडक्ट्स का उपयोग किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके स्टाइलिस्ट द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट हाई क्वालिटी वाले और अच्छी तरह से रिव्यू किए गए हों। लागू किए जा रहे प्रोडक्ट्स की क्वालिटी और रिव्यू के बारे में जानकारी इकट्ठा करना महत्वपूर्ण है।

ड्राई हेयर ट्रीटमेंट
कलर करने से पहले अपने हेयर हेल्थ को चेक कर लें। यदि आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई और डैमेज हैं, तो आपको पहले बालों का ट्रीटमेंट करना होगा। डैमेज बालों को कलर करवाने से वैसे रिजल्ट नहीं मिलेंगे जैसे आपको चाहिए।

pc: Amar Ujala

हेयर कलर के बाद केयर करना

कलर करवाने के बाद बालों की केयर करना जरुरी है। अपने बालों के लिए बेस्ट शैम्पू और कंडीशनर के बारे में सलाह के लिए अपने पेशेवर स्टाइलिस्ट से परामर्श लें।

Related News