दोस्तो प्राचीन काल से ही सूखें मेवे को हमारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता हैं, इनके सेवन से सम्पूर्ण स्वास्थ्य सही रहता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें किशमिश की तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि यह आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं, आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों को बेहतर स्थिति में रखने में मदद करती है।

Google

अगर आप जवां, चमकदार त्वचा चाहता है, लेकिन तनाव, गंदगी और जीवनशैली की आदतें इसे रूखी और बेजान बना सकती हैं। तो किशमिश जैसे प्राकृतिक विकल्प त्वचा की देखभाल के लिए चुनें। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि साफ त्वचा पाने में कैसे किशमिश मदद करती हैं-

Google

त्वचा के लिए किशमिश के फायदे

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य गुण होते हैं जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी3 सहित विभिन्न विटामिनों का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मुंहासों और मुंहासों को कम करने के लिए जाना जाता है।

Google

त्वचा की देखभाल में किशमिश का उपयोग कैसे करें

किशमिश का पानी टोनर

  • भिगोए हुए किशमिश और उसका पानी पीने से त्वचा में चमक आती है, लेकिन आप टोनर भी बना सकते हैं।
  • किशमिश को रात भर पानी में भिगोएँ। अगले दिन, इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें और सोने से पहले इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें।
  • यह घर पर बना टोनर त्वचा में नमी लाता है। ज़्यादा फ़ायदे के लिए, मिश्रण में शहद मिलाएँ।
  • टोनर को अपने चेहरे पर स्प्रे करें, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और चिपचिपाहट से बचने के लिए सोने से पहले अपना चेहरा धो लें।

Related News