मानसून के दौरान आर्द्रता बढ़ जाती है। ऐसे में न सिर्फ त्वचा बल्कि बाल भी काफी चिपचिपे हो जाते हैं। इससे बाल बहुत ऑयली और चिपचिपे लगते हैं। लंबे बाल होने के कारण लड़कियों के लिए रोजाना बाल धोना संभव नहीं हो पाता है। चिपचिपे बाल भी आपके लुक को खराब करते हैं। हम कुछ टिप्स को फॉलो करके चिपचिपे और तैलीय बालों की समस्या को खत्म कर सकते हैं।

1. बालों में ज्यादा शैंपू करने से बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में ड्राई शैम्पू आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आपको अपने बालों को हफ्ते में सिर्फ दो बार ही धोना चाहिए और अगर आपके बाल ऑयली या चिपचिपे लगते हैं तो अपने बालों को ड्राई शैम्पू से धो लें।

2. अगर आप व्यायाम कर रहे हैं, तो व्यायाम करने से पहले गलती से अपने बालों में तेल न लगाएं। इससे अत्यधिक पसीना आता है और आपके बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं।

3. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हो रहे हैं, तो आपको इसे हेयर कंडीशनर से धोना चाहिए। तैलीय बालों को हटाने के लिए कंडीशनर फायदेमंद होता है।

4. जहां ऑयली बाल अच्छे नहीं लगते, वहीं ऑयली बाल भी आपके स्कैल्प में डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं। ऐसे में दो चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे तैलीय बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

5. अपने बालों के प्रकार के अनुसार हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके बाल उत्पाद सिलिकॉन मुक्त हैं।

6. हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये आपके बालों को स्टाइलिश बनाने में मदद तो करते हैं, लेकिन बालों को ऑयली और चिपचिपा भी बनाते हैं।

7. ऑयली बालों के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा तैलीय बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

Related News