इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई बालों से जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान है। कई कारणों की वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। बरसात के मौसम में मौजूद नमी के कारण गंदगी आपकी बातों के स्कैल्प में जमा हो जाती है। जिसके कारण आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है और धीरे-धीरे आपके बाल झड़ना भी शुरू हो। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्टों का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले इन ब्यूटी प्रोडक्ट दो में केमिकल मिला हुआ होने के कारण लोगों ने अब इनका इस्तेमाल करना कम कर दिया है। अब लोग घरेलू नुस्खों को ज्यादा अपनाते है। अपने बालों का ध्यान रखने के लिए कोकोनट ऑयल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इसके इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे और बनाने का तरीका -

1. कोकोनट ऑयल शैंपू से मिलने वाले फायदे :

* बालों को शाइनी बनाने में करें मदद :

बालों की गई समस्याओं को दूर करने और बालों को शाइनी बनाने के लिए आप कोकोनट और शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को अंदर से रिपेयर करने का काम करते हैं।

* बालों को मिलता है पोषण :

प्राचीन समय से ही बालों को पोषण देने के लिए कई तरह के तेल का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है इन्हीं में से एक है नारियल का तेल। नारियल तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप भी अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप 1 हफ्ते में कम से कम 2 बार कोकोनट हुए शैंपू का बालों में इस्तेमाल जरूर करें।

* डैंड्रफ से दिलाए राहत :

नारियल में मौजूद पुर बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को राहत दिलाने में आपकी मदद करते है। नारियल तेल के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं तथा साथ ही आपके बालों के स्कैल्प में जमा होने वाले डैंड्रफ को भी दूर करने में मदद करता है। डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए नियमित रूप से कोकोनट ऑयल शैंपू का इस्तेमाल करें।

2. इस तरह बनाएं कोकोनट ऑयल शैंपू :

कोकोनट ऑयल शैंपू बनाने के लिए आपको कई चीजों की आवश्यकता होगी जिनमें कोकोनट ऑयल के अलावा पानी, कैस्टल सोप, टेबल साल्ट, जोजोबा ऑयल और एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी। इन चीजों को एक जगह इकट्ठा करने के बाद गैस पर पानी को हल्का सा गर्म करे। फिर इसमें कैस्टल सोप डाल दें और ब्लेंड करें। अब इसके बाद इसमें नमक मिला। और अंत में इसमें नारियल तेल व एसेंशियल ऑयल कि कुछ बूंदे मिला दे। और ठंडा होने के बाद इसे किसी को दिल में इंस्टॉल करके आ जाती है इसका सेवन करें ।

Related News