वे चमकदार सफेद गुच्छे जिन्हें आप अक्सर अपने कॉलर और कंधों से हटाते हैं, शायद डैंड्रफ नामक त्वचा की स्थिति के कारण होते हैं। यह हानिरहित दिखता है लेकिन डैंड्रफ खुजली और शर्मिंदगी का कारण बनता है। यह एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जो खोपड़ी के लगातार झड़ने के लिए जिम्मेदार होती है।

डैंड्रफ से बालों की विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती हैं जैसे बालों का झड़ना, यह बालों के विकास को रोकता है और इसके परिणामस्वरूप बालों का रूखापन होता है।

डैंड्रफ के कारण

· चिड़चिड़ी और तैलीय त्वचा

· साफ-सफाई का ध्यान न रखना और पर्याप्त मात्रा में शैंपू न करना

· हार्मोनल मुद्दे।

· बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता

· अन्य त्वचा की स्थिति

क्या आप बालों के डैंड्रफ से थक चुके हैं और अलग-अलग शैंपू और साबुन आजमाने के बाद भी आपको इन सफेद दागों से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो शर्मिंदगी और लगातार होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं।

एप्पल साइडर विनेगर: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पानी में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और एक तरफ रख दें। अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को अपने गीले बालों में लगाएं। मिश्रण से अपने बालों की धीरे से मालिश करें। 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

नारियल का तेल और नींबू: कहा जाता है कि नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देता है और जब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाया जाता है, तो यह रूसी को ठीक कर सकता है। यह उन छोटे-छोटे गुच्छे से छुटकारा पाने का एक आसान घरेलू उपाय भी है जो आपके आत्मविश्वास को कम करते हैं।

दही: अपने बालों में दही लगाना बहुत गन्दा होता है लेकिन आपके बालों के लिए बहुत असरदार होता है। सबसे पहले, आपको अपने स्कैल्प सहित अपने बालों पर थोड़ा सा दही लगाने की जरूरत है। इसे एक घंटे के लिए सूखने दें और सुनिश्चित करें कि आप इसे एक घंटे में किसी शैम्पू से धो लें।

नीम का रस: बता दे की, नीम डैंड्रफ के लिए एक बहुत अच्छा इलाज है और यह ज्यादातर शैंपू में पाया गया है जो मुख्य सामग्री में से एक है. नीम के जूस को इस्तेमाल करने की विधि बहुत ही आसान है। नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर पानी में मिला लें। इसे कुछ देर बालों में लगाएं और फिर बालों को धो लें।

अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी में बायोटिन होता है जो डैंड्रफ का इलाज करने वाला प्रमुख विटामिन है। अंडे की जर्दी आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम कर सकती है जो इसे स्वस्थ बना सकती है।

बेकिंग सोडा: यह एक त्वरित, सुविधाजनक और आसानी से उपलब्ध रूसी उपचार है। माना जाता है कि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और स्केलिंग और खुजली को कम करने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है। इसमें एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो डैंड्रफ उपचार में लाभ पहुंचा सकते हैं।

Related News