गर्मी के मौसम में लोग अक्सर बचे हुए खाने को फ्रिज में रख देते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे गर्म करके खाते हैं क्योंकि फ्रिज में रखा खाना इतना ठंडा होता है, कि बगैर गर्म किए खाया नहीं जा सकता. लेकिन खाने को बार-बार गर्म करने से उस चीज के पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं और उसमें हानिकारक तत्व पैदा हो जाते हैं, खाने को बार-बार गर्म करने से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं पैदा हो सकती हैं और फूड पॉयजनिंग का खतरा भी बढ़ता है. खासतौर से प्रोटीन से भरपूर चीजों को बार-बार गर्म करना और भी ज्यादा नुकसानदायक माना जाता है। जो कैंसर (Cancer) जैसी बीमारी की वजह भी बन सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की ऐसे कौन-कौन से फूड्स है जिन्हे बार - बार गर्म नही करना चाहिए । आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* आलू

आलू में विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आलू का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों में किया जाता है. ऐसे में इन्हें गर्म करने पर स्ट्रिडियम बोटुलिनम बैक्टीरिया पैदा हो सकता है. आलू को आप फ्रिज में एक या दो दिन तक रख सकते हैं, लेकिन इसे बगैर गर्म किए खाएं।

* नॉनवेज :

नॉनवेज खाने वाले तमाम लोग इसे बचाकर फ्रिज में रख लेते हैं. लेकिन इसे गर्म करके खाने की भूल न करें. मीट और मछली को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद स्टेपल में प्रोटीन संरचना बदल सकती है. इसे फ्रिज से निकालकर गर्म करना तो और भी खतरनाक हो जाता है. इससे आपका पेट गड़बड़ा सकता है, फूड पॉइजनिंग हो सकती है और अन्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं।

* चावल :

चावल एक ऐसी चीज है जो ज्यादातर लोगों के घरों में बनता है. चावल जब भी बच जाता है, तो कई बार हम उसे दोबारा गर्म करके खाते हैं, या फ्राइड राइस वगैरह बनाकर खा लेते हैं. लेकिन खाद्य मानक एजेंसी के अनुसार चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड पॉइजनिंग का रिस्क बढ़ जाता है।

* हरी सब्जियां :

हरी सब्जियों को बार बार गर्म करने से इसके पोषक तत्व तो नष्ट होते ही हैं, साथ ही इनमें हानिकारक तत्व भी पैदा हो जाते हैं. दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियां नाइट्रेट से भरपूर होती हैं. जब ये दोबारा गर्म की जाती हैं तो इनसे कार्सिनोजेनिक गुण निकलते हैं. इन्हें कैंसर पैदा करने वाला माना जाता है. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है. ऐसे में इन्हें बार बार गर्म करने से आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है, जो इंफर्टिलिटी और कैंसर की वजह बन सकता है।

* अंडा :

अगर आप अंडा खाते हैं, तो एक बार इसे उबालने या पकाने के बाद तुरंत खाएं. इसे बार बार गर्म न करें. प्रोटीन से युक्त किसी भी चीज को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद नाइट्रोजन ऑक्सीकृत हो सकता है. इससे कैंसर की समस्या हो सकती है।

Related News