आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले घने मजबूत और चमकदार हो।। क्योंकि बाल हमारी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण की वजह से ज्यादातर लोगों को सालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए स्वस्थ रहने के साथ-साथ बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट और हमारे बालों में तेल का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से हमारे बालों को गहराई से पोषण मिलता है और बालों में तेल लगाने से इन्हें बाहरी रूप से पोषण मिलता है।

लेकिन वर्तमान समय में धीरे-धीरे बालों में तेल लगाने का प्रचलन खत्म होता जा रहा है एक मुख्य कारण यही है कि लोगों को बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगी है। कई बार देखा जाता है कि लोग महेंद्र प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत नहीं पा पाते है। यदि आप भी बालों से जुड़ी किसी तरह की समस्या से परेशान है तो बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए सरसों के तेल को रामबाण उपाय माना जाता है सरसों के तेल का ज्यादा फायदा पाने के लिए आप इसमें कुछ चीजों को मिलाकर बालों में इस्तेमाल करके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप सरसों के तेल में कौन-कौन सी चीजें मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* आंवला और नींबू :

आप अपने बालों में सरसों के तेल में आंवला और नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आंवला और नीली दोनों ही विटामिन सी का अच्छे सोर्स माने जाते हैं इसके इस्तेमाल से बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या दूर होती है आपके बाल काले होते हैं। सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से बहुत फायदा मिलता है।

* दही के फायदे :

बालों में होने वाले टेंडर की समस्या को दूर करने के लिए दही को भी कारगर उपाय माना जाता है आप इसके लिए सरसों के तेल में दही मिलाकर बालों में इस्तेमाल करके डेंटल की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बना सकते है।

* मेथी और लहसुन के फायदे :

आप अपने बालों में सरसों के तेल में मेथी और लहसुन को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि मेथी में आयरन प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। जो हमारे बालों के स्केल फॉर हेल्दी बनाने का है मेथी का इस्तेमाल करने से आपके बालों को बहुत फायदे मिलते हैं इससे ब्लड सरकुलेशन भी ठीक बना देता है तथा लहसुन में सल्फर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बालों को मजबूत बनाने में कारगर होता है जिसकी वजह से हमारे बाल को टूटने की समस्या से राहत मिलती है।

Related News