टे बच्चे के दूध के जब दांत निकल रहे होते हैं तो बच्चा न सिर्फ परेशान होता है बल्कि इससे पूरा घर भी परेशान रहता है। बता दे की, दर्द से परेशान बच्चा रुक कर ही अपना दर्द बता पाता है. पहली बार दांत निकलने की प्रक्रिया जटिल होती है और दवाओं के अलावा घरवाले भी चाहते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर दर्द कम किया जाए।

बच्चे को दें नारियल पानी- बता दे की, बच्चे के दांत निकलने के दौरान डायरिया की समस्या शुरू हो जाती है और इससे शरीर से लगातार पानी निकलता रहता है। बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी देना मददगार होगा। बच्चा सुस्ती, थकान और कमजोरी से बच सकता है। बबून के फूल उबालकर पिएं- कैमोमाइल के फूल मसूड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। जिसके लिए एक कप पानी में बबून के फूल का पाउडर डालकर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए। थोड़ी देर बाद इस पानी को बच्चे को पिलाने से दर्द कम हो जाएगा। आपको बता दें कि बाजार में बबून के फूल या फिर उसका पाउडर मिल जाएगा।

मसूढ़ों की मालिश करें - एक साफ सूती कपड़े को उंगली पर लपेटें और हल्के से दबाकर बच्चे के मसूड़ों की मालिश करें। ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा।

Related News