इंटरनेट डेस्क. घूमने का शौक सभी को होता है। घूमने के शौकीन लोग इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि यूरोप में घूमने का क्या मजा है यूरोप में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगह मौजूद है लेकिन आप यूरोप में घूमने जैसी फीलिंग भारत में भी ले सकते हैं क्योंकि भारत में भी ऐसी कई जगह मौजूद है जहां पर घूम कर आप यूरोप जैसा मजा ले सकते हैं। यूरोप में कई खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशंस मौजूद है यूरोप की राजधानी रोम है जिसकी खूबसूरती आपके दिल को छू जाती है जिसकी वजह से इसे सबसे ब्यूटीफुल शहर का दर्जा भी दिया गया है लेकिन आप यहां पर जाने की बजाय भारत की इन जगहों पर घूमकर भी यूरोप जैसा फील कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* गोवा में फॉनटेनहास जानें का करें प्लान :

यदि आप भी यूरोप घूमने जैसी फीलिंग भारत में लेना चाहते हैं तो आप गोवा घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं. गोवा में आज भी मकान यूरोपीयन स्टाइल में बने हुए हैं। यह जगह गोवा हवाई अड्डे से कुछ ही किलोमीटर दूरी पर स्थित है यहां पर जाकर आपको फौरन लोकेशन पर जाने जैसा फील होगा।

* कश्मीर जानें का करें प्लान :

यदि आप भी यूरोप घूमने जैसा फिल भारत में ही करना चाहते है तो आप इसके लिए कश्मीर घूमने का प्लान कर सकते हैं। कश्मीर को भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है क्योंकि यहां के सुंदर नजारे दिल को छू लेने वाले हैं यहां पर मौजूद डल झील और टयूलिप गार्डन जैसी कई खूबसूरत जगह मौजूद है। इन जगहों को देखने के लिए केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी लोग भी बड़ी संख्या में आते जाते हैं।

* चित्रकोट फॉल्स भी है खूबसूरत जगह :

भारत में स्थित चित्रकोट फॉल्स भी घूमने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत जगह है इस जगह को भारत के नियाग्रा फॉल्स के रूप में भी जाना जाता है जो छत्तीसगढ़ में मौजूद है। यहां पर धरने से गिरते हुए पानी का नजारा आपके मन को मोहन लेगा। इस जगह पर करीब 100 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है। बरसात के मौसम में यहां की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है इसलिए आपको यहां पर घूमने का प्लान जुलाई से अक्टूबर के बीच में बनाना चाहिए।

Related News