राजस्थान, जिसे राजाओं की भूमि के रूप में भी जाना जाता है, घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता है। अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ विंटर वेकेशन प्लान कर रहे हैं, तो IRCTC आपके लिए कुछ बजट फ्रेंडली टूर लेकर आया है।


भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने राजस्थान घूमने के लिए कुछ सबसे सस्ते और बेहतरीन विकल्प पेश किए हैं। यहाँ सबसे बजट के अनुकूल विकल्पों में से कुछ पर एक नज़र है।

जयपुर-अजमेर-पुष्कर-उदयपुर-जयपुर (NJH074):

9,715 रुपये से शुरू।

4 रातों/5 दिनों के दौरे में राजस्थान के कुछ सबसे लोकप्रिय और दर्शनीय शहर शामिल हैं। बजट टूर की शुरुआती कीमत 9,715 रुपये है और यात्रा की आगामी तारीख 21 नवंबर है।

टूर का ओवरव्यू
इस दौरे में जयपुर, अजमेर, पुष्कर और उदयपुर सहित राजस्थान के चार लोकप्रिय स्थलों को शामिल किया गया है।

गुलाबी शहर के नाम से प्रसिद्ध जयपुर, राजस्थान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है जो राजपूतों और शाही परिवारों के स्वाद को दर्शाता है और पैकेज में हवा महल, जंतर मंतर, सिटी पैलेस और आमेर किले के दर्शनीय स्थल शामिल हैं।

अजमेर अरावली पर्वत से घिरा हुआ है, और शहर हरी पहाड़ियों में लिपटा एक नखलिस्तान है, पैकेज में दरगाह शरीफ की यात्रा शामिल है।

पुष्कर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है, जो पुष्कर झील के तट पर स्थित है। पैकेज में पर्यटन स्थलों का भ्रमण और एकलिंगजी और हल्दीघाटी की यात्रा शामिल है।

अंतिम गंतव्य उदयपुर है जिसे झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। यात्रियों को सिटी पैलेस और सहेलियों की बाड़ी देखने का मौका मिलेगा।

पैकेज में शामिल हैं:

  • एसी कैब में रेलवे स्टेशन/बस स्टैंड/हवाई अड्डे और दर्शनीय स्थलों के लिए पिक और ड्रॉप।
  • 4 नाश्ता।
  • होटलों में एसी आवास।

जयपुर-रणथंभौर-जयपुर (NJH089): 6,495 रुपये से शुरू

2 रातों और 3 दिनों का दौरा भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक का दौरा करने का एक विशेष अवसर है। इस दौरे के लिए यात्रा की निकटतम तारीख 21 नवंबर है।

राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में है, जो बाघों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है। यात्रियों को जयपुर में हवा महल, जंतर मंतर और सिटी पैलेस के साथ-साथ जल महल, नाहरगढ़ किला और आमेर किला देखने को मिलेगा। रणथंभौर में, यात्रियों को सुबह की सफारी और रणथंभौर किले के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने का मौका मिलेगा। हालांकि, दौरे की कीमत में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी की लागत शामिल नहीं है।

पैकेज में शामिल हैं:

  • एसी कैब में रेलवे स्टेशन/बस स्टैंड/हवाई अड्डे और दर्शनीय स्थलों के लिए पिक और ड्रॉप
  • 2 ब्रेकफास्ट।
  • होटलों में एसी आवास।
  • उपरोक्त सेवाओं के लिए टोल, पार्किंग और सभी लागू कर।

Related News