मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है क्योंकि यदि घर का वास्तु ठीक ना हो तो कोई भी इंसान चाहे कितनी ही मेहनत क्यों ना कर ले वह कभी भी कामयाब नहीं हो पाता है और घर में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और बरकत बिल्कुल भी नहीं हो पाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर के वास्तु को ठीक किया जाए हमारे सभी घरों में बाथरूम जरूर होता है और यह काफी महत्वपूर्ण जगह होती है। हमारे घरों में बाथरूम के जरिए सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है ऐसे में जरूरी है कि बाथरूम को भी वास्तु के अनुसार तैयार किया जाए और वहां पर रखे जाने वाले सभी सामान उनकी सही जगह और सही दिशा में रखें जाए ताकि किसी भी तरह के वास्तु दोष उत्पन्न ना हो। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं जीवन में शनि और राहु दोष को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम से जुड़ी कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए


* बाथरूम को हमेशा साफ सुथरा रखें :

वास्तु शास्त्र में हमारे घर में स्थित बाथरूम को बहुत महत्वपूर्ण जगह मानी गई है इसलिए बाथरूम को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए और यदि बात बाथरूम में रखे सामान की की जाए तो इसमें बाल्टी का भी काफी अहम रोल होता है बाथरूम में रखी बाल्टी इंसान के जीवन में बहुत प्रभाव डालती है. यदि बाथरूम में रखी बाल्टी के लिए वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन किया जाए तो घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है और कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।


* शनि या राहु दोष को दूर करने के लिए इस बात का रखे ध्यान :

यदि आप भी अपने जीवन में शनि और राहु दोष की वजह से हमेशा परेशान रहते हैं तो समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में हमेशा नीले रंग की बाल्टी रखें क्योंकि नीला रंग शनिवार राहु के अशुभ प्रभाव को कम करने में कारगर होता है नीले रंग की बाल्टी के साथ इसी रंग का मग भी रखें ताकि यह अधिक प्रभावशाली हो सके।


* सकारात्मक ऊर्जा का होता है संचार :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रखने से हमारे घर की आर्थिक समस्याएं दूर होकर आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगती है और इसी के साथ यदि बाथरूम में नीले रंग के टाइल्स लगाया जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है।


* ना रखे बाथरूम में कभी भी खाली बाल्टी :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में नहाने के बाद कभी भी खाली नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ऐसा करना वास्तुशास्त्र में शुभ माना गया है और ऐसा होने से इंसान के जीवन में नकारात्मकता का संचार होने लगता है और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बाल्टी में हमेशा थोड़ा सा ही सही पर पानी जरूर रखना चाहिए।

Related News