मॉनसून का मौसम (Monsoon) गर्मियों से राहत पहुंचाने का काम करता है. इस मौसम में लोग कई तरह के पकोड़े और स्ट्रीट फूड्स का आनंद लेते हैं. लेकिन ये मौसम न केवल कई तरह की बीमारियों को साथ लेकर आता है बल्कि बालों और त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है. इस मौसम में स्कैल्प खुजलीदार हो जाता है. बाल झड़ने और टुटने लगते हैं. कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप बालों संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. आप मॉनसून में कई तरह के हेयर मास्क (Hair Mask) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये प्राकृतिक सामग्री बालों को पोषण देने का काम करती है. आइए जानें बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कौन - कौन से होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. सिरका और शहद का हेयर मास्क :

इसके लिए सिरका और शहद को बराबर मात्रा में लेकर एक कप गर्म पानी में अच्छी तरह मिला लें. इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें. इसे बालों पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसे बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये हेयर मास्क बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है।

2. बालों के लिए बेहद फायदेमंद है अंडे का हेयर मास्क :

एक बाउल में 2 अंडे की जर्दी लें. एक अंडे का सफेद भाग लें और 1 बड़ा चम्मच शहद लें. इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे बालों में लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये आपके स्कैल्प को ऑयल फ्री बनाने में मदद करेगा. ये हेयर मास्क बालों को मुलायम बनाएगा।

3. नींबू और नीम का हेयर मास्क :

इसके लिए नीम के पत्ते और नींबू का रस लेकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. शहद और नारियल का हेयर मास्क :

ये आपके स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करता है. ये हेयर मास्क बालों को अंदर से पोषण देने में मदद करता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच शहद और नारियल का तेल मिलाएं. इसमें 3 से 4 स्ट्रॉबेरी को मैश करके मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस हेयर मास्क को बालों में 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

Related News